Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
बिजनेस


उज्जवल भविष्य के लिए विकास पर केन्द्रित है बजट: उद्योग

नयी दिल्ली 02 फरवरी (वार्ता) वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट को उद्योग जगत ने उज्जवल भविष्य के लिए विकास पर केन्द्रित बजट बताया है।
होप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ और संस्थापक केतन मेहता ने कहा कि व्यापक रूप से समावेशी बजट सभी क्षेत्रों के लिए कुछ खुश करने वाला है। ग्रामीण विकास पर जोर और हरित भविष्य पर जोर उज्ज्वल भविष्य के लिए विकास पर केंद्रित है। बजट आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, रोजगार सृजित करेगा और निवेश आकर्षित करेगा। कृषि, मत्स्य और मवेशी जैसे क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देना और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कलपुर्जे की खरीद का समर्थन करना, और हाइड्रोजन जैसे स्वच्छ ऊर्जा और ईंधन पर ध्यान केंद्रित करने से उन क्षेत्रों की संभावनाओं में काफी वृद्धि होगी जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता थी।
ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक विनीत अग्रवाल ने कहा कि सप्त ऋषि मार्गदर्शित-प्राथमिकताओं पर आधारित केन्‍द्रीय बजट अपने आप में एकदम संपूर्ण और आशावादी है। सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा घोषित महत्वाकांक्षी योजनाओं को खूबसूरती से पेश करता है। लॉजिस्टिक क्षेत्र के लिए, एनएलपी के तहत सभी सिद्धांतों पर किया गया फोकस निश्चित रूप से देश को रिकवरी से विकास की नई ऊंचाई पर ले जाएगा।
उन्होंने कहा कि समावेशी विकास प्राथमिकता के तहत महत्वपूर्ण इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट के लिए बढ़ाया गया पूंजी खर्च क्षेत्रीय विकास को और बढ़ावा देगा। स्मार्ट वेयरहाउसिंग विकसित करने के लिए डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन में भारी निवेश वृद्धि, और स्टील, बंदरगाहों, रेल व सड़क के लिए 100 महत्वपूर्ण परिवहन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट की घोषणा से बहुप्रतीक्षित मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मजबूत होगी। लोगों और माल ढुलाई के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग के साथ तटीय नौवहन जैसे प्रावधान लॉजिस्टिक्स लागत को कम करते हुए बिना किसी परेशानी के कार्गो आवाजाही की सुविधा प्रदान करेंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार की पर्यावरण के अनुकूल वृद्धि (ग्रीन ग्रोथ) की प्राथमिकता सस्‍टेनेबिलिटी विजन पर जोर देती है। 'राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन' में ईंधन की जगह ग्रीन एनर्जी को अपनाने के लिए जोर दिया गया है। यह नेट जीरो
कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य की ओर एक सुगम बदलाव लाएगा। इसके अलावा, पीएम गति शक्ति विश्वविद्यालय युवा शक्ति प्राथमिकता की सुविधा देते हुए अपस्किलिंग पर जोर देता है और उद्योग साझेदारी के अवसर पैदा करता है। कुल मिलाकर, 2023 का बजट भारत में सप्‍लाई चेन इकोसिस्‍टम में सुधार के लिए भविष्य के मार्ग की रूपरेखा प्रस्तुत करता है। यह नेटवर्क वाले उत्पादों के निर्यात को और बढ़ाएगा, जोकि लॉजिस्टिक्स वैल्‍यू चेन में विश्व स्तरीय इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सहक्रियता की ओर संकेत करता है।
टीमलीज रेगटेक के सीईओ और सहसंस्थापक रिषि अग्रवाल ने कहा कि ईज़ ओफ़ डूइंग बिज़्नेस के संदर्भ में यह एक
बहुत अच्छा बजट है जिसमें यह माना गया है की आर्थिक उत्थान के लिए अनुपालनों में सुगमता आवश्यक कदम है। जन विश्वास विधेयक के केंद्र में रहने से ऐसी आशा की जाती है की उपनिवेशवाद की गहरी छाप जो उद्दयमी वर्ग के विरुद्ध बनी हुई है, उसे निरस्त करने के दिशा में यह सार्थक प्रयास होगा। यह विश्वास पर आधारित शासन की ओर एक और कदम है। डिजिलॉकर को बढ़ाकर व्यावसायिक इकाईयों को समाहित करना डिजिटलीकरण की ओर एक सराहनीय कदम है। पैन के सर्वमान्य पहचान पत्र के तौर पर प्रयोग का प्रस्ताव महत्त्वपूर्ण प्रयास है।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image