Friday, Apr 19 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एपीडा ने यूएई के क्रेताओं के लिए जारी किया मोटे अनाज पर ई-कैटलॉग

एपीडा ने  यूएई के क्रेताओं के लिए जारी किया मोटे अनाज पर ई-कैटलॉग

नयी दिल्ली, 30 जनवरी (वार्ता) भारत से मिलेट्स (ज्वार, बाजरा और मोटे अनाज) तथा इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ वीडियो क्रांफ्रेंसिंग सुविधा के जरिए क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार एपीडा ने इस अवसर पर यूएई के लिए ई-कैटलॉग (डिजिटल विवरण सूची) जारी की। इस कैटलॉग में भारतीय बाजरा में उपलब्ध मिलेट्स (मोटे अनाज) और उनके मूल्यवर्धित उत्पादों की सूची, सक्रिय निर्यातकों की सूची, इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट-अप, एफपीओ और आयातक/खुदरा श्रृंखला/हाइपर बाजार आदि की जानकारी शामिल है।

यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर के नेतृत्व में वहां स्थित भारतीय मिशन के सहयोग से आयोजित इस बैठक में यूएई के लिए ई-कैटलॉग को भारतीय दूतावास और बाजरा आपूर्ति श्रृंखला में संभावित आयातकों, निर्यातकों, स्टार्ट अप और अन्य हितधारकों को वितरित किया गया।

बयान के मुताबिक इस बैठक में कई आयातकों, निर्यातकों, स्टार्ट-अप और अन्य हितधारकों ने भाग लिया और बाजरा और इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्यात अवसरों का पता लगाने के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत की।

भारतीय राजदूत श्री सुधीर ने कहा कि यूएई और क्षेत्र के अन्य बाजारों में भारतीय बाजरा और इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्यात के बड़े अवसर हैं।

एपीडा के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने कहा, “एपीडा टीम दुनिया भर में भारतीय मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए निर्यातकों, बाजरा उत्पादकों, महिला एफपीओ आदि को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।”

एपीडा ने दक्षिण अफ्रीका, दुबई, जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, सिडनी, जर्मनी, ब्रिटेन और अमेरिका में भी विभिन्न हितधारकों के साथ मिलेट्स के प्रचार के लिए आयोजित कार्यक्रम करने की तैयारी की है।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image