Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एमजी कॉमेट ईवी के अलग अलग मॉडल लाँच , कीमत 7.98 लाख

नयी दिल्ली 05 मई (वार्ता) यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी एम जी मोटर ने अपनी दो डोर और चार सीट वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी के तीन अलग अलग मॉडल लाँच करने की आज घोषणा की जिसकी एक्स शोरूम विशेष आमंत्रण शुरूआती कीमत 7.98 लाख रुपये है।
एमजी मोटर इंडिया के उप प्रबंध निदेशक गौरव गुप्ता ने इस छोटी ईवी के नये मॉडलों को लाँच करते हुये कहा कि कॉमेट ईवी शहरी आवाजाही के लिए छोटे वाहन के उपयोग को नये सिरे से परिभाषित करेगी। यह सिर्फ कार ही नहीं है बल्कि यह शहरी आवाजारी के साधन को बदलने वाला है। उन्होंने कहा कि अभी इसके तीन मॉडल पेस, प्ले और प्लुश उपलब्ध होगा जिसकी एक्स शोरूम कीमत क्रमश: 7.98 लाख रुपये, 9.28 लाख रुपये और 9.98 लाख रुपये है। ये कीमत पहले पांच हजार बुकिंग तक प्रभावी है।
उन्होंने कहा कि इसकी बैटरी पर आठ वर्ष या 1.20 लाख किलोमीटर तक की वारंटी मिलेगी। इसके साथ ही ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से वाहन वारंटी और सेवा पैकेजों के लिए 80 कस्टमाइज्ड सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जिसकी शुरूआती कीमत पांच हजार रुपये है। इसके साथ ही तीन वर्ष में कंपनी एमजी कॉमेट ईवी को एक्स शोरूम कीमत के 60 प्रतिशत भुगतान पर पुनर्खरीद भी करेगी।
उन्होंने कहा कि शहर में दैनिक उपयोग के लिए कॉमेट ईवी काे डिजाइन किया गया है। एमजी कॉमेट ईवी लेटेस्ट साइक जीम वुलिंग के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल (जीएसईवी) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। एमजी कॉमेट ईवी में कंपनी ने 17.3केडब्ल्यूएच क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी पैक लगाया है। जिसके साथ सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। यह 42 पीएस की पावर और 110 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। उन्होंने कहा कि भले ही यह छोटी कार है लेकिन सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है। इसमें ऐसी कोशिश की गयी है कि ग्राहक स्टाइल और सुविधा से समझौता किये बगैर स्मार्ट च्वाइस अपना सकता है। इसमें दो फ्रंट एयरबैग, एबीएस प्लस ईबीएस, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा एवं सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर भी दिये गये हैं।
कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 230 किलोमीटर तक चल सकती है जो किसी भी शहरी कम्युटर के लिए बहुत अधिक है। एक अध्ययन के मुताबिक शहर में एक व्यक्ति प्रतिदिन 30 किलोमीटर ही कार चलता है और इस लिहाज से यह बैटरी पर्याप्त है। इसके साथ मिलने वाले होम चार्जर से ये बैटरी 5 घंटे में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है जबकि फुल चार्ज होने के लिए इसे 7 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति महीने में एक हजार किलोमीटर इस कार को चलायेगा तो उसको करीब 519 रुपये का ही बिजली का बिल भरना होगा।
इस इलेक्ट्रिक कार को क्यूबिक डिजाइन का बनाया है जो काफी छोटे आकार की है। 2,010 एमएम लंबे व्हीलबेस वाली एमजी कॉमेट ईवी की लंबाई 2,974 एमएम है जिसके साथ चौड़ाई 1,505 एमएम और ऊंचाई 1,640 एमएम रखी गई है। कंपनी ने इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में कई फीचर दिये है। इसके इंटीरियर को काफी आकर्षक बनाया गया है जो प्रीमियम जैसे लुक में है। इसमें 10.25-इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। सुरक्षा पर भी इस छोटी ईवी में विशेष ध्यान दिया गया है और इसमें सुरक्षा के सभी फीचर भी है।
शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..

दलहन

20 Apr 2024 | 5:45 PM

see more..
image