Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्विस रे ने लॉन्‍च किया ‘शाइन प्रोग्राम’

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) स्विस रे ग्‍लोबल बिज़नेस सॉल्‍यूशंस इंडिया तथा स्विस रे फाउंडेशन ने भारत में अगली पीढ़ी के सोशल इनोवेटरों को सहयोग देने के लिए अपना छठा शाइन प्रोग्राम लॉन्‍च किया है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस वर्ष के प्रोग्राम का ज़ोर ‘स्‍वास्‍थ्‍य तथा पोषण तक पहुंच’ पर रहेगा। इस सामाजिक चुनौती के संबंध में व्‍यवहार्य वित्‍तीय समाधान प्रस्‍तुत करने वाले सोशल ऑन्‍ट्रप्रेन्‍योर्स को प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह प्रोग्राम 2024 तक कम से कम 10 लाख लोगों की पहुंच बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं तक सुनिश्चित करने के स्विस रे फाउंडेशन के लक्ष्‍य को साकार करने में मदद देगा।
स्विस रे जीबीएस इंडिया के प्रमुख अमित कालरा ने कहा, “महामारी से उबरने के बाद भारत के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में व्‍यापक स्‍तर पर बदलाव आ रहे हैं, जो कि विशेष रूप से शुरू किए गए सरकारी कार्यक्रमों तथा बड़े पैमाने पर होने वाले डिजिटलीकरण और इनोवेशन से प्रेरित हैं, और इनके परिणामस्‍वरूप स्‍तरीय हैल्‍थकेयर को समाज के कम सुविधाप्राप्‍त तबके तक पहुंचाने में मदद मिल रही है। 2018 से, शाइन प्रोग्राम सोशल इनोवेटर्स को स्विस रे के बिज़नेस एक्‍सपर्ट्स तथा लीडरशिप कोच के व्‍यापक इकोसिस्‍टम की मदद से उनके व्‍यावसायिक सफर के महत्‍वपूर्ण चरणों में मार्गदर्शन और सहयोग देता रहा है। मैं सोशल इनोवेटर्स की भूमिका में उतरने का इरादा रखने वाले लोगों का आह्वान करता हूं कि वे इस अवसर का लाभ उठाकर हैल्‍थकेयर और न्‍यूट्रिशन (स्‍वास्‍थ्‍य एवं पोषण) जैसे क्षेत्रों में प्रभावी तरीके से बदलाव लाने के लिए आगे आएं।”
आवेदनों के मूल्‍यांकन के आधार पर चुने गए प्रतिभागियों का स्विस रे विशेषज्ञों द्वारा इंटरव्‍यू लिया जाएगा। पहले चरण में, विजेता को शाइन सोशल इनोवेटर अवार्ड से सम्‍मानित किया जाएगा जिसके तहत् उन्‍हें 500,000 रुपये का शुरुआती अनुदान मिलेगा। दूसरे चरण में, विजेता को एक्रिडेटेड एक्‍शन लर्निंग प्रोग्राम के लिए स्विस रे कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करना होगा। टीम उनके बिज़नेस से संबंधित चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों को परिभ‍ाषित करेगी, लक्षित समुदायों के साथ संपर्क कायम करेगी और सॉल्‍यूशन प्रोटोटाइप्‍स तैयार कर उनका परीक्षण कर उसे एक व्‍यवहार्य बिज़नेस प्‍लान के तौर पर विकसित करेगी। साथ ही, उन्‍हें अपने प्‍लान को विशेषज्ञों के समक्ष प्रस्‍तुत करने का मौका भी मिलेगा जिसमें सफल रहने पर वह 1,500,000 रुपये के अतिरिक्‍त अनुदान के पात्र होंगे।
शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image