Friday, Apr 26 2024 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्टार्टअप के बजाय बड़ी कंपनियों की नौकरी चाहते हैं बिजनेस स्कूलों के अधिकतर विद्यार्थी

नयी दिल्ली,10 मई (वार्ता) बिजनस स्कूलों से पढ़ कर निकलने वाले के अधिकतर विद्यार्थियों का रुझान बड़ी कंपनियों में नौकरी करने का होता है जबकि स्टार्टअप की ओर जाने वाले विद्यार्थी कम ही होते हैं। यह बात करियर ट्रांसफोर्मेशन प्लेटफॉर्म अनस्टॉप की सालाना कैम्पस एम्प्लॉयर ब्रांडिंग रिपोर्ट 2023 में सामने आयी है।
गुरुवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है, “ बी-स्कूल के तकरीबन आधे यानी 49 फीसदी छात्र बड़ी फर्मों में काम करना पसंद करते हैं, जबकि सिर्फ 14 फीसदी छात्र ही स्टार्ट-अप्स के साथ काम करना चाहते हैं।”
नौकरी को लेकर छात्रों के रूझानों पर रोशनी डालने वाली इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इससे साफ है कि स्टार्ट-
अप्स को छात्रों को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोग्राम पेश करने चाहिए। उन्हें अपने एम्प्लॉयर ब्रांडिंग गेम पर ध्यान
देना चाहिए क्योंकि जितने ज़्यादा लोग उनके बारे में जानेंगे, उतना ही प्रतिभाशाली छात्रों के साथ उनके जुड़ने की
संभावना बढ़ेगी।”
रिपोर्ट को अनस्टॉप कैम्पस हायरिंग सम्मेलन 2023 के दौरान जारी किया गया, जिसमें 500 से अधिक उद्योग जगत के विशेषज्ञों, प्रवक्ताओं, पैनलिस्ट्स एवं प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।
अनस्टॉप के सीईओ एवं संस्थापक अंकित अग्रवाल ने कहा, “यह रिपोर्ट नौकरी को लेकर छात्रों की पसंद-नापसंद से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर रोशनी डालती है। इसके माध्यम से कंपनियां छात्रों की सोच को बेहतर समझ सकती हैं और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को अपने साथ जोड़ सकती हैं। ”
उन्होंने कहा कि बी-स्कूल के ग्रेजुएट्स अब वेतन के बजाए अपने करियर के विकास को ज़्यादा महत्व देते हैं।
सर्वेक्षण में पाया गया कि बी-स्कूल से पढ़े 50 फीसदी विद्यार्थियों ने अपेक्षाकृत कम सीटीसी (कास्ट टू कंपनी) और फिक्स्ड कम्पोनेन्ट से संतोष किया पर जो विद्यार्थी प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं उन्हें ज़्यादा सीटीसी की संभावना
कई गुना बढ़ जाती है।
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि प्रतियोगिता, प्लेसमेन्ट पर चर्चा, एल्युमनाई के बीच अनौपचारिक बातचीत-ये सभी पहलू एक अच्छे मॉडल का निर्माण करते हैं।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image