Friday, Apr 19 2024 | Time 01:27 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इस्पात उद्योग के स्वस्थ विकास के लिए अनुसंधान एवं विकास के साझा मंच की पहल

नयी दिल्ली, 11 मई (वार्ता) केंद्रीय इस्पात सचिव एन एन सिन्हा की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां आयोजित एक बैठक में अगले 10 वर्षों के लिए लौह और इस्पात क्षेत्र के लिए व्यापक अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) का खाका और कार्य योजना तैयार करने के लिए विचार मंथन किया गया। इसका उद्योग के विकास को पारिस्थितिकी के अधिक अनुकूल बनाना है।
बैठक में ऐसा अनुसंधान एवं विकास की पहलों को एक साझा मंच पर लाने की पहल की जरूरत पर बल दिया गया।
मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार इस्पात उद्योग, शिक्षा, अनुसंधान प्रयोगशालाओं, डिजाइन और इंजीनियरिंग कंपनियों के हितधारक और अन्य संबंधित मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधियों की इस बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन जैसी एजेंसियों के लोग भी शामिल थे।
चर्चाओं का संचालन डॉ. इंद्रनील चट्टोराज, पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनएमएल) जमशेदपुर और इस्पात मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव रुचिका चौधरी गोविल ने किया। मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार अनुसंधान करने के लिए पहचाने गए प्रमुख क्षेत्रों में लौह अयस्क और कोयले के बेनेफिकेशन, कार्बन कैप्चर और उपयोग, इस्पात उद्योग के कचरे का उपयोग जैसे स्टील स्लैग, डीकार्बोनाइजेशन तकनीकें, कोक/ कोयले के स्थानापन्न के रूप में बायो-चार (कोयले) का उपयोग जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इसमें माध्यमिक इस्पात क्षेत्र के लिए विशिष्ट चुनौतियों और मुद्दों की भी पहचाना की गयी है।
बैठक में लौह और इस्पात क्षेत्र की अनुसंधान एवं विकास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समन्वित और सहयोगी अनुसंधान करने के लिए उद्योग, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और अकादमिक इंटरफेस को मजबूत करने के तरीकों और साधनों की पहचान करने के लिए विचार-विमर्श किया गया।
बयान में कहा गया है कि पहचाने गए अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रमों और उनकी लागत के आधार पर, इस्पात मंत्रालय वित्त पोषण के स्रोतों के साथ-साथ पहलों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र की पहचान/सुविधा प्रदान करेगा।
मनोहर, संतोष
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image