Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:23 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पुराने कपड़ों को उपयोग में लाकर पर्यावरण पर दबाव कम करने की पहल

नयी दिल्ली 14 मई (वार्ता) देश में सालाना 10 लाख टन से अधिक पुराने कपड़ों के रद्दी के रूप में निकलने और उसके कचड़े में फेके जाने से पर्यावरण पर पड़ रहे प्रभावों के बीच सिलाई मशीन बनाने वाली कंपनी ऊषा इंटरनेशनल ने इन कपड़ों से घरेलू जरूरत के लिए उपयोगी वस्तुयें बनाने की पहल शुरू की है।
कंपनी का कहना है कि रोजमर्रा के जीवन में रिसाइक्लिंग को अपनाने की अहमियत पर जोर दिया जा सकता है। खासतौर पर इसका महत्व तब और ज्यादा हो जाता है, जब हम कूड़े-कचरे के निपटारे की समस्या का वास्तव में कोई समाधान खोजना चाहते होंदुनिया में भारत नगरपालिका में निकलने वाले ठोस कचरे का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत में सालाना दस लाख टन से ज्यादा पुराने कपड़े रद्दी के रूप में निकलते हैं। यह तथ्य हमें कूड़े-कचरे के सुरक्षित निपटारे का ज्यादा जिम्मेदार तरीका अपनाने के लिए डराने वाला होना चाहिए।
इंडियन टैक्सटाइल जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार भारत में घरों से हर साल 10 लाख टन से ज्यादा पुराने कपड़े निकालते हैं। यह कपड़ों के रूप में घरों से निकलने वाले कचरे का प्रमुख स्रोत है। घरों से निकलने वाले कचरे के वजन में लगभग 3 फीसदी कचरा पुराने कपड़ों का ही होता है। इसके अलावा देश में म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट का तीसरा सबसे बड़ा स्रोत पुराने कपड़ों के रूप में घरों से निकलने वाले कचरे का है। 18 मार्च को वर्ल्‍ड रिसाइक्लिंग डे पर रिसाइक्लिंग की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की चर्चाएं हुईं। इसने लोगों को अपने कचरे के बोझ को कम करने के लिए प्रोत्साहन मिला। रिसाइक्लिंग कूड़े-कचरे के प्रबंधन की वह नीति है, जो किफायती और स्थिर दोनों है। यह बहुत ही जरूरी है कि हम सभी कूड़े-कचरे के बढ़ते बोझ को कम करने के लिए अपनी ओर से प्रयास करें।
एक अनुमान के अनुसार भारत में कूड़े-कचरे (अपशिष्‍ट) के प्रबंधन का व्यवसाय 15 अरब डॉलर तक बढ़ सकता है। पुराने कपड़ों (टेक्‍सटाइल वेस्‍ट) के रूप में घरों से निकलने वाले कचरे में कटौती करने के कई विकल्प हैं, जो काफी व्यावाहरिक और किफायती, दोनों हैं।
कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार प्रॉडक्ट्स की रिसाइक्लिंग और अपसाइक्लिंग से आज डिजाइनर ब्रैंड के कपड़े बनाए जा रहे हैं और इन्होंने पूरे विश्व में अपना मुकाम बनाया है। मुझे विश्वास है कि हम इन डिजाइनर से कुछ टिप्स उधार में लेने के साथ प्रेरणा ले सकते हैं और एक नए और स्वच्छ, हरे-भरे पर्यावरण के अनुकूल दुनिया में कदम रख सकते हैं।
उन्होंने कहा “सिलाई एक स्किल है, जो पुराने कपड़ों को उपयोगी बनाने के लिए कई दरवाजे खोलती है। इससे इससे कुछ नई खूबसूरत वस्तु को आकार दे सकते हैं। हम पुराने कपड़ों से उपयोग में लाने लायक कोई दूसरी वस्तु बना सकते हैं। इस प्रक्रिया में स्थिरता की जरूरत है, जिससे हमारे पर्यावरण पर बोझ कम हो सके। हम में से हरेक के पास हमेशा कुछ न कुछ पुराने कपड़े होते हैं, जो अभी छोड़ने या फेंकने लायक नहीं होते। इसलिए इन पुराने कपड़ों को फेंकने की जगह पुराने कपड़ों से नई-नई और दिलचस्प चीजें बना सकते हैं। नई और खूबसूरत चीज बनाने के लिए आपको केवल कुछ पुराने कपड़े चाहिए, जो आपके हिसाब से अब पहनने लायक नहीं है। पुराने पकड़ों से नई दिलचस्प चीजें बनाने में हाईटेक सिलाई मशीन और कुछ बेहतर करने की आपकी रचनात्मकता और दृढ़ता आपकी मदद करेगी। इस तरह आप एक नए सफर पर निकलने के लिए तैयार होंगे। इसकी शुरुआत के लिए आपको सिंपल डीआईवाई (डू-इट-योरसेल्फ) के स्टेप्स अपनाने होंगे। कंपनी अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रही है।”
शेखर
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image