Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


फिलहाल मोबाइल टैरिफ में विशेष वृद्धि की उम्मीद नहीं: बर्नस्टीन

नयी दिल्ली 17 मई (वार्ता) एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में फिलहाल मोबाइल टैरिफ में कोई विशेष बढोतरी नहीं देखने को मिल सकती है लेकिन आने वाले वर्षाें में दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनी वोडाफोन आइडिया की हालत और खराब हो सकती है क्योंकि इसके ग्राहकों की संख्या में कमी आयेगी।
ब्रोकरेज कंपनी बर्नस्टीन ने अपनी नयी रिपोर्ट में यह दावा की है। उसने कहा कि फिलहाल मोबाइल टैरिफ में कोई खास बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी। हलांकि जब 2016 में जियो के मार्केट में उतरा था तब कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली थी। टैरिफ युद्ध के कारण इसमें 95 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गयी थी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया की हालात और खराब होती जाएगी। वित्त वर्ष 2026 तक वोडा आइडिया की बाजार हिस्सेदारी 5 फीसदी लुढ़क कर 17 प्रतिशत पर आ सकती है और इसके कारण उसका राजस्व भी 13 प्रतिशत गिर सकता है। हालांकि भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी में इस अवधि में एक फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसका मतलब वोडा-आइडिया को जो नुकसान होगा उसका फायदा रिलायंस जियो को मिलेगा।इसमें रिलायंस जियो के बारे में कहा गया है कि उसके ग्राहकों की संख्या 2026 तक 50 करोड़ हो सकती है जिससे उसकी बाजार हिस्सेदारी भी बढ़कर करीब 48 प्रतिशत हो जायेगी और भारतीय बाजार में टेलीकॉम राजस्व में भी उसकी हिस्सेदारी करीब 47 प्रतिशत रहने की संभावना है। रिलायंस जियो के मौजूदा ग्राहकों की संख्या 43 करोड़ 30 लाख है। 50 करोड़ तक पहुंचने के लिए रिलायंस जियो को अगले 3 वर्षों में लगभग 6 करोड़ 70 लाख नए ग्राहक जोड़ने होंगे।
शेखर
वार्ता
image