Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मुनाफे में आई पेटेल

नयी दिल्ली 23 मई (वार्ता) उपभोक्ताओं को ऑफलाइन स्टोर में ईएमआई की सुविधा प्रदान करने वाले और तेजी से विकास कर रहे टेक प्लेटफॉर्म पेटेल ने वित्त वर्ष 2022-23 में तिमाही आधार पर 70 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि के साथ सालाना आधार 9 गुना बढोतरी दर्ज की है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में पेटेल ने कुल 1,200 करोड़ रुपये की ईएमआई सुविधा ग्राहकों को दी, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 142 करोड़ रुपये था। कंपनी ने इस विकास का श्रेय रिटेल मर्चेंट्स के बढ़ते डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और कॉरपोरेट पार्टनरशिप को दिया है। पेटेल के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में 85,000 से ज्यादा मर्चेंट जुड़े हैं। कंपनी का लक्ष्य अगले 2-3 साल में इस नेटवर्क को 4,00,00 तक पहुंचाना है। कंपनी को ऑपरेटिंग प्रॉफिट होने लगा है और वह टिकाऊ तरीके से कारोबार को विस्तार देने की दिशा में बढ़ रही है।
पेटेल के संस्थापक एवं सीईओ विकास गर्ग ने कहा, “यह हमारे लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है। एक मजबूत और सतत विकास का मॉडल बनाने की दिशा में प्रतिबद्धता ही हमारी सफलता का मूल है। हम बस शॉर्ट-टर्म ग्रोथ पर फोकस नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने की दिशा में प्रयासरत है, जिससे हम अपने ग्राहकों, मर्चेंट्स, कॉरपोरेट और लेंडिंग पार्टनर्स को लाभ प्रदान कर सकें।”
पेटेल प्लेटफॉर्म कॉरपोरेट्स, लेंडिंग इंस्टीट्यूशन, रिटेल ऑफलाइन मर्चेंट्स और कंज्यूमर्स के नेटवर्क का संचालन करता है। कॉरपोरेट्स और रिटेल मर्चेंट्स के साथ साझेदारी करते हुए यह प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को उत्पादों की खरीद के लिए क्रेडिट उपलब्ध कराता है। पार्टनर फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के माध्यम से यह क्रेडिट दिया जाता है। पेटेल आरबीआई के दिशानिर्देशों एवं नियमनों का पूरी तरह से पालन करती है। प्लेटफॉर्म के लेंडर्स में आईसीआईसीआई बैंक, चोलामंडलम,
एचडीबी फाइनेंशियल, पिरामल व अन्य शामिल हैं। ब्रांड ने ईवी के साथ-साथ कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है। इनमें वीवो, ओप्पो, वोल्टास, ब्लूस्टार और लिवगार्ड जैसी कंपनियां शामिल हैं।
कंपनी चालू वित्त वर्ष में 5 से 6 गुना विकास का लक्ष्य लेकर चल रही है, साथ ही लाभ का संतुलन भी बनाएगी। पेटेल ने जीरो कैश बर्न का उत्साहजनक प्रदर्शन किया है और अपनी शुरुआत के मात्र दो वर्ष में ही परिचालन लाभ में आ
गई है और बेहतर विकास भी कर रही है। इस सफलता ने पेटेल को यह उपलब्धि पाने वाली चुनिंदा फिनटेक कंपनियों में शामिल कर दिया है। कंपनी भविष्य को लेकर आशान्वित है और आगामी महीनों में अपने परिचालन को गति देते हुए इस विकास के क्रम को जारी रखने की उम्मीद कर रही है।
शेखर
वार्ता
image