Friday, Apr 19 2024 | Time 09:22 Hrs(IST)
image
बिजनेस


गोयल ने कहा गुणवत्ता पर जोर से और सुधरेगा देश का भविष्य

नयी दिल्ली, 24 मई (वार्ता) केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरणमंत्री पीयूष गोयल ने बाजार में माल और सेवाओं की गुणवत्ता को देश के भविष्य के साथ जोड़ते हुए बुधवार को कहा कि उपभोक्ता अधिकार, सुरक्षा और संतुष्टि सभी गुणवत्ता पर निर्भर हैं।
श्री गोयल यहां अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन (आईएसओ) की उपभोग्ता नीति समिति (कोपोल्को) की नयी दिल्ली में 44वीं बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता से ज्यादा महत्वपूर्ण कोई मुद्दा नहीं हो सकता है।
उन्होंने कहा , ‘गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करके, भारत एक राष्ट्र के रूप में अपने भविष्य को बहुत प्रभावित कर सकता है।उपभोक्ता अधिकार, सुरक्षा और संतुष्टि सभी गुणवत्ता पर निर्भर हैं और अत्यधिक वैश्वीकृत और प्रौद्योगिकी-समर्थित दुनिया में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।” श्री गोयल के पास वाणिज्य और उद्योग तथा कपड़ा मंत्रालय का भी प्रभार है। मंत्री ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण के लिए नीतियां बनाने में सामर्थ्य, व्यावहारिकता और पूरकता के मुद्दे भी महत्वपूर्ण हैं।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण शासन का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि उपभोक्ता अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और सरकार को उपभोक्ता समृद्धि के साथ-साथ उपभोक्ता संरक्षण पर ध्यान देना होगा; इसलिए, एक उत्तरदायी प्रशासन स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मामलों का विभाग और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) इस मामले में देश के और अधिक लाभ के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
बीआईएस द्वारा आयोजित 44वें आईएसओ कोपोल्को के उद्घाटन सत्र में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री, अश्विनी कुमार चौबे, साध्वी निरंजन ज्योति, आईएसओ महासचिव, सर्जियो मुजिका, केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह, और कोपोल्को अध्यक्षा सैडी डेनटन भी उपस्थित थीं।
मनोहर,आशा
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image