Monday, Apr 22 2024 | Time 08:30 Hrs(IST)
image
बिजनेस


विकलांगता, समानता और न्याय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

नयी दिल्ली 29 मई (वार्ता) सिविल20 (सी20) विकलांगता, समानता और न्याय पर वर्किंग ग्रुप ने यहां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की जिसमें 500 से अधिक लोग शामिल हुए।
विकलांग व्यक्ति और विकलांगता विशेषज्ञ 9 देशों से व्यक्तिगत रूप से और 15 से अधिक देशों से ऑनलाइन रूप से इस सम्मेलन में सम्मिलित हुए। सी 20 के भीतर कार्यरत 15 वर्किंग ग्रुप में विकलांगता, समानता और न्याय एक ऐसा वर्किंग ग्रुप है, जो जी20 का एक आधिकारिक वर्किंग ग्रुप है। एक ऐतिहासिक कदम के रूप में, 1.3 अरब विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिविल20 इंडिया ने एक स्टैंड-अलोन वर्किंग ग्रुप बनाया और इसमें दुनिया के इस सबसे बड़े अल्पसंख्यक समूह को शामिल किया।
जहां जी20 इंडिया महिलाओं के नेतृत्व के तहत होने वाले विकास की बात करता है, वहीं सिविल20 ने सुश्री निधि अशोक गोयल को इस कार्यकारी समूह की मुख्य समन्वयक बनाकर इसे व्यवहार में लाया जो स्वयं विकलांग महिला हैं और विश्व स्तर पर विकलांगता अधिकारों की चैंपियन हैं। वह राइजिंग फ्लेम की संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हैं और सिविल20 इंडिया के संचालन समिति की सदस्य भी हैं। इस प्रयास का नेतृत्व करने के लिए सिविल20 ने ग्लोबल साउथ की एक विकलांग महिला को मान्यता दी जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।
शेखर
वार्ता
More News
अधिकांश खाद्य तेल और दालें महंगी

अधिकांश खाद्य तेल और दालें महंगी

21 Apr 2024 | 12:59 PM

नयी दिल्ली 21 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों में भारी गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर उठाव बढ़ने से बीते सप्ताह दिल्ली थोक जिंस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों के साथ ही दालें भी महंगी हो गईं जबकि अन्य जिंसों के भाव स्थिर रहे।

see more..
फेड रिजर्व के रुख और तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

फेड रिजर्व के रुख और तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

21 Apr 2024 | 12:59 PM

मुंबई 21 अप्रैल (वार्ता) इजराइल और ईरान के बीच जारी तनाव और ब्याज दरों में कटौती शुरू होने की उम्मीद कमजोर पड़ने से विश्व बाजार में आई गिरावट के दबाव में स्थानीय स्तर पर हुई जबरदस्त बिकवाली से बीते सप्ताह डेढ़ फीसदी से अधिक लुढ़के शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह नीतिगत दरों को लेकर अमेरिकी फेड रिजर्व के रुख और कंपनियों के तिमाही नतीजे से तय होगी।

see more..
image