Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


यूपीआई स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बना बना फ्रांस

मुंबई/टूलूज़, 02 फरवरी (वार्ता) एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने ई-कॉमर्स और भुगतान स्वीकार करने वाली फ्रांस की कंपनी लायरा के साथ मिलकर फ्रांस में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान तंत्र को स्वीकार करने की घोषणा की है। इसके साथ ही फ्रांस यूपीआई स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है।
उल्लेखनीय है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि थे और उनकी यह यात्रा जयपुर से शुरू हुयी थी जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हेें एक छोटी दुकान पर चाय पिलाई थी और उसका भुगतान यूपीआई से किया था।
एनपीसीआई ने आज यहां जारी बयान में कहा कि भारतीय पर्यटक अब यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं - जिससे लेनदेन प्रक्रिया त्वरित, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी।
गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पेरिस में इस संबंंध में आधिकारिक घोषणा की गई। फ्रांस और मोनाको में भारत के राजदूत एम. जावेद अशरफ, प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि मंत्री और फ्रांस के सरकारी प्रवक्ता प्रिस्का थेवेनोट, फ्रांस के सरकारी प्रवक्ता एलेन लैकौर, लायरा समूह के अध्यक्ष क्रिस्टोफ मैरिएट, वाणिज्यिक निदेशक सहित विशिष्ट अतिथियों के साथ लायरा फ़्रांस के और सोसाइटी डी'एक्सप्लॉइटेशन डे ला टूर एफिल के सीईओ पैट्रिक ब्रैंको रुइवो भी इस अवसर मौजूद थे।
यह घोषणा इस बात को ध्यान में रखते हुए विशेष महत्व रखती है कि भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर के अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं। इस विकास के साथ, भारतीय पर्यटक व्यापारी की वेबसाइट पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन करने और भुगतान शुरू करने के लिए अपने यूपीआई संचालित ऐप का उपयोग करके सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं।
फ्रांस में यूपीआई की स्वीकृति न केवल भारतीय पर्यटकों को एक निर्बाध भुगतान विकल्प प्रदान करती है, बल्कि पर्यटन और खुदरा क्षेत्रों में काम करने वाले फ्रांस और यूरोप के व्यापारियों के लिए कई अवसर भी खोलती है। जबकि एफिल टॉवर फ्रांस में यूपीआई भुगतान की पेशकश करने वाला पहला व्यापारी है, यह सेवा जल्द ही पर्यटन और खुदरा क्षेत्र के अन्य व्यापारियों के लिए भी विस्तारित की जाएगी। इससे फ्रांस में रहने वाले भारतीयों के लिए दूर से होटल बुक करना, संग्रहालयों का दौरा आदि करना काफी आसान हो जाएगा।
एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, “एनआईपीएल में, हमारी महत्वाकांक्षा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एनपीसीआई के भुगतान समाधानों की स्वीकृति को सक्षम करना और वास्तव में अंतर-संचालनीय वैश्विक भुगतान प्रणाली बनाना है। हमारा लक्ष्य साझेदारी स्थापित करने और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक और सुरक्षित सीमा पार भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करना है। लायरा के साथ इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, हमने इस लक्ष्य की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है।”
लायरा फ़्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ़ मैरिएट ने कहा, “यूरोप में यूपीआई लॉन्च करने के लिए भारत सरकार और एनआईपीएल का विश्वास पाना बहुत गर्व की बात है। हम 17 वर्षों से भारत में मौजूद हैं और यह साझेदारी इस विशाल देश के साथ हमारे सहयोग की ताकत की पुष्टि करती है। हम बाजार के रुझानों से आगे रहने की अपनी क्षमता भी प्रदर्शित करते हैं और दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली सभी भुगतान विधियों की पेशकश करने की अपनी महत्वाकांक्षा को मजबूत करते हैं”
शेखर
वार्ता
More News
2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

17 Apr 2024 | 7:02 PM

जिनेवा, 17 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) ने गिरते निवेश और कमजोर वैश्विक व्यापार का हवाला देते हुए 2024 में विकास में और गिरावट आने की चेतावनी देते हुये कहा है कि इस वर्ष वैश्विक विकास 2.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में यह 2.7 प्रतिशत रहा है।

see more..
अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

17 Apr 2024 | 6:57 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) अडानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में अडानी परिवार ने 8,339 करोड़ रुपये का निवेश करके अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 70.3 प्रतिशत करने की आज घोषणा की।

see more..
आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

17 Apr 2024 | 6:52 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) आईआईएफएल फाइनेंस ने वर्तमान शेयरधारकों के लिए करीब 1272 करोड़ रुपये का राइट्स शेयर निर्गम लाने की बुधवार को घोषणा की। यह निर्गम 30 अप्रैल से 15 मई तक खुला रहेगा।

see more..
महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

17 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 17 अप्रैल (वार्ता) देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने बुधवार को नौ सीटों की क्षमता वाली बोलेरो नियो प्लस 9-सीटर पेश की।

see more..
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत: अंकटाड

चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत: अंकटाड

17 Apr 2024 | 6:43 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नयी रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

see more..
image