Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पीएलआई योजना में निवेश एक लाख करोड़ से अधिक, गोयल ने रचनात्मक सहयोग पर बल दिया

नयी दिल्ली, 04 फरवरी (वार्ता) उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई योजना ) के अंतर्गत दिसंबर 2023 तक 1.07 लाख करोड़ रुपये के वास्तविक निवेश की प्राप्ति हुई और लगभग सात लाख (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष) रोजगार के अवर का सृजन हुआ। इस योजना के अंतर्गत इसी दौरान निर्यात 3.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निर्यात हुआ।
यह जानकारी केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ इस योजना के हितधारकों की बैठक में दी गयी। यह जानकारी रविवार को मंत्रायल की एक विज्ञप्ति में दी गयी है।
उन्होंने का कि कार्यान्वयन करने वाले मंत्रालय/विभाग को पीएलआई लाभार्थियों के साथ नियमित परामर्श और गोलमेज बैठकें आयोजित करनी चाहिए।
विज्ञप्ति के अनुसार श्री गोयल ने बैठक में पीएलआई योजना की नीतियों एवं प्रभावशीलता को आकार देने के लिए रचनात्मक प्रतिक्रिया और सहयोगात्मक भागीदारी को प्रोत्साहित किये जाने पर बल दिया। श्री गोयल ने उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं के उत्पादन के महत्व पर बल दिया जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लाभ व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों को मिले।
राजधानी में भारत भारत मंडपम में शनिवार को उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा आयोजित बैठम में उद्योग जगत के दिग्गजों से आग्रह किया कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के साथ ही ऐसे कारोबारी वातावरण को प्रोत्साहित करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो नवाचार, दक्षता और अनुकूलन
श्री गोयल ने सहकारी सहयोग की अनिवार्यता पर भी प्रकाश डाला जिसके अंतर्गत लाभार्थी कंपनियों से सरकार और साथी हितधारकों के साथ मिलकर काम करने और सतत विकास के लिए एक सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का आग्रह किया गया। मंत्री ने आगे कहा कि कार्यान्वयन करने वाले मंत्रालय /विभाग के सरकारी अधिकारियों को अपने संबंधित पीएलआई लाभार्थियों के साथ नियमित परामर्श और गोलमेज बैठकें आयोजित करनी चाहिए।
बैठक के दौरान पीएलआई योजनाओं की समग्र उपलब्धि पर भी चर्चा की गई। दिसम्बर 2023 तक 1.07 लाख करोड़ रुपये के वास्तविक निवेश की प्राप्ति हुई है जिसके परिणामस्वरूप 8.70 लाख करोड़ रुपए का उत्पादन/बिक्री और लगभग सात लाख का रोजगार सृजन (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष) हुआ है। निर्यात 3.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, भेषज (फार्मास्यूटिकल्स) और खाद्य प्रसंस्करण जैसे प्रमुख क्षेत्रों का पर्याप्त योगदान है। प्रोत्साहन राशि के रूप में 4,415 करोड़ रुपये आठ क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना के अंतर्गत वितरित किए गए।
डीपीआईआईटी के सचिव राजेश कुमार सिंह ने उद्घाटन सत्र में उत्पादन से जुडी प्रोत्साहन (प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेन्टिव्स- पीएलआई) योजना की उपलब्धियों और आगे चलकर विनिर्माण क्षेत्र में क्रांति लाने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला। उद्घाटन सत्र के बाद सभी 14 क्षेत्रों को शामिल करते हुए दो परस्पर विचार विमर्श के सत्र आयोजित किए गए।
सरकार ने 14 क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना शुरू की है। योजना पर इस चर्चा के विभिन्न सत्रों में लाभार्थी कंपनियों के लगभग 1200 प्रतिनिधि शामिल हुए ।
मनोहर.संजय
वार्ता
More News
2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

2024 में कम आर्थिक विकास और व्यापार में गिरावट से विकास होगा प्रभावित: अंकटाड

17 Apr 2024 | 7:02 PM

जिनेवा, 17 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) ने गिरते निवेश और कमजोर वैश्विक व्यापार का हवाला देते हुए 2024 में विकास में और गिरावट आने की चेतावनी देते हुये कहा है कि इस वर्ष वैश्विक विकास 2.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में यह 2.7 प्रतिशत रहा है।

see more..
अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

अंबुजा सीमेंट में अडानी परिवार की हिस्सेदारी हुयी 70.3 प्रतिशत

17 Apr 2024 | 6:57 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) अडानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में अडानी परिवार ने 8,339 करोड़ रुपये का निवेश करके अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 70.3 प्रतिशत करने की आज घोषणा की।

see more..
आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

आईआईएफएल फाइनेंस का राइट्स शेयर निर्गम 30 अप्रैल से

17 Apr 2024 | 6:52 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) आईआईएफएल फाइनेंस ने वर्तमान शेयरधारकों के लिए करीब 1272 करोड़ रुपये का राइट्स शेयर निर्गम लाने की बुधवार को घोषणा की। यह निर्गम 30 अप्रैल से 15 मई तक खुला रहेगा।

see more..
महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

महिंद्रा ने पेश की नयी नौ सीटर बोलेरो नियो प्लस

17 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 17 अप्रैल (वार्ता) देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने बुधवार को नौ सीटों की क्षमता वाली बोलेरो नियो प्लस 9-सीटर पेश की।

see more..
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत: अंकटाड

चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत: अंकटाड

17 Apr 2024 | 6:43 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नयी रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

see more..
image