Monday, Apr 15 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
बिजनेस


न्यूरेमबर्ग खिलौना मेले में भारत को बड़े आर्डर

नयी दिल्ली, 05 फरवरी (वार्ता) जर्मनी के न्यूरेमबर्ग में आयोजित पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खिलौना मेले में भाग लेने वाले भारतीय खिलौना निर्माताओं को एक करोड़ डालर (करीब 84 करोड़ रुपये) के भारी ऑर्डर मिले हैं। यह जानकारी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में दी गयी है।
विज्ञप्ति में निर्यातकों के हवाले से कहा गया है कि 30 जनवरी से 03 फरवरी, 2024 तक आयोजित इस मेले में भारतीय इकाइयों ने उच्च गुणवत्ता वाले खिलौनों का प्रदर्शन किया था। बयान के अनुसार भारतीय खिलौना उद्योग ने मनता है कि कि अनिवार्य गुणवत्ता मानदंड, कस्टम ड्यूटी में वृद्धि और खिलौनों पर राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपीटी) जैसी सरकारी पहलों ने उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण में मदद की है। इसका परिणाम अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिखा है।
बयान के अनुसार मेले में सबसे लोकप्रिय श्रेणियाँ लकड़ी के खिलौने और शैक्षिक शिक्षण खिलौने से संबंधित थीं।
खिलौना निर्यातकों के अनुसार, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी जैसे देशों के खरीदारों ने उनके उत्पादों में रुचि दिखाई और अच्छी संख्या में ऑर्डर दिए। इस वर्ष भारत से 55 से अधिक प्रतिभागी ने न्यूरेमबर्ग खिलौना मेले में भाग लिया।
वित्तीय वर्ष 2014-15 में भारत में खिलौनों का कुल आयात में 33.25 करोड़ डालर रहा था। इसकी तुलना में यह 52 प्रतिशत की भारी कमी के साथ वर्ष 2022-23 में 15.87 करोड़ डालर पर आ गया। इसी दौरान खिलौनों के निर्यात में 9.62 करोड़ डालर से 239 प्रतिशत बढ़ कर 2022-23 में 32.5 करोड़ डॉलर के बराबर रहा। भारतीय खिलौना निर्यातक स्नैपडील और वॉलमार्ट सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर की बड़ी खुदरा कंपनियों के साथ गठजोड़ कर रही हैं। न्यूरेमबर्ग दुनिया के सबसे बड़े खिलौना मेलों में से एक है। इसमें 65 से अधिक देशों के 2,000 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया।
मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 1:40 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

14 Apr 2024 | 6:51 PM

नयी दिल्ली 14 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग निलकने से बीते सप्ताह दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों में उबाल आ गया तथा दालें भी महंगी हो गईं जबकि अन्य जिंसों के भाव स्थिर रहे।

see more..
image