Friday, May 24 2024 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ड्रोन डेस्टिनेशन ने की व्यापक विस्तार की घोषणा

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) ड्रोन क्षेत्र की कंपनी ड्रोन डेस्टिनेशन ने आज ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए संपूर्ण समाधान प्रदान करने की अपनी रणनीतिक पहल ‘एवरीथिंग ड्रोन्स’ के तहत व्यापक पैमाने पर विस्तार की घोषणा की।
कंपनी के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने आज यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि कंपनी की योजना भारत में फिक्स्ड और मोबाइल ‘ड्रोन हब’ का सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित करने की है जो ‘एवरीथिंग ड्रोन्स’ की पेशकश करेगा। अगले 3 महीनों में, कंपनी का लक्ष्य 250 ऐसे हब शुरू करने का है और अगले दो वर्षों में 1000 से अधिक ऐसे हब का नेटवर्क स्थापित करने का भी लक्ष्य है । यह नेटवर्क लागत प्रभावशीलता, दक्षता और टर्नअराउंड समय पर ध्यान केंद्रित करेगा।
उन्होंने कहा कि एवरीथिंग ड्रोन्स के तहत नई पहल शुरू की जा रही है जिसमें ड्रोन हब ऑन व्हील्स, ड्रोन शिक्षा, ड्रोन कौशल के साथ ही हबलफ्लाई बैटरीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में ‘नई ड्रोन बैटरी’आदि शामिल है1
उन्होंने कहा कि ड्रोन सॉकर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से ड्रोन सॉकर का आयोजन किया जायेगा जो एक नया रोमांचक खेल है जिसे बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिक, फिट या विकलांग लोग खेल सकते हैं। ड्रोन सॉकर एसोसिएशन ऑफ इंडिया फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल ड्रोन सॉकर एसोसिएशन का संस्थापक सदस्य है। पहली ड्रोन सॉकर विश्व कप चैंपियनशिप 2025 में कोरिया में आयोजित होने वाली है और ड्रोन डेस्टिनेशन के सहयोग से डीएसएआई इसके लिए एक भारतीय प्रतिनिधि टीम भेजेगा।
श्री शर्मा ने कहा “ड्रोन एक उभरता हुआ उद्योग है, इसमें कुछ महत्वपूर्ण कमियां हैं, जिन्हें हम, अग्रणी के रूप में, आज लॉन्च की जा रही पेशकशों के साथ दूर करना चाहते हैं। 'ड्रोन हब' का अखिल भारतीय रोलआउट ऑन व्हील्स टर्नअराउंड टाइम पर ध्यान देने के साथ एवरीथिंगड्रोन की पेशकश करेगा। ड्रोन / ड्रोन सेवाओं से लेकर बिक्री के बाद और प्रशिक्षण तक, प्रत्येक पायलट को 'ड्रोन दोस्त' जैसे कई कौशल पर प्रशिक्षित किया जाता है, जो कृषि -स्प्रे जैसी ड्रोन सेवाएं प्रदान करता है। निष्क्रिय ड्रोन को ठीक करने के लिए 'ड्रोन डॉक्टर' और स्थानीय युवाओं को ड्रोन पर प्रशिक्षण देने के लिए 'ड्रोन गुरु' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के अनुरूप, आज लॉन्च की गई पेशकश देश में ड्रोन उद्योग के लिए स्वदेशी समाधान प्रदान करेगी 'मेक इन इंडिया' और ' आत्मनिर्भर भारत' के लिए तथा दुनिया में भारत के तकनीकी नेतृत्व को और बढ़ावा देगा।''
कंपनी के प्रबंध निदेशक चिराग शर्मा ने कहा, “ ड्रोन डेस्टिनेशन ने अपने सभी हितधारकों के प्रति विवेकशील रहकर और वित्तीय अनुशासन का पालन करके स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में एक उदाहरण स्थापित किया है। एवरीथिंगड्रोन्स के साथ आगे बढ़ते हुए लाभप्रदता सुनिश्चित करते हुए, हम कंपनी के विकास को सुपरचार्ज करने और एक ऐसा प्रभाव पैदा करने के लिए आश्वस्त हैं जो कृषि, सर्वेक्षण और मानचित्रण, स्मार्ट शहरों, रेल, सड़क, बंदरगाह जैसे बुनियादी ढांचे से लेकर कई उद्योगों में दिखाई देगा। , दूरसंचार, बिजली, उपयोगिताएँ, बीएफएसआई से लेकर लॉजिस्टिक्स और डिलीवरी और भी बहुत कुछ, ड्रोन तकनीक के साथ एआई जैसी नई पीढ़ी की तकनीक को जोड़कर, हम खुद को व्यवसायों के लिए पर्याप्त ईएसजी परिणाम प्रदान करते हुए देखते हैं, जो उद्योग परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है और उत्कृष्टता और नवाचार के लिए नए मानक स्थापित किए।”
शेखर
वार्ता
More News
6.80 लाख संदिग्ध कनेक्शनों की पहचान, पुन: सत्यापन के लिए कहा

6.80 लाख संदिग्ध कनेक्शनों की पहचान, पुन: सत्यापन के लिए कहा

23 May 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली 23 मई (वार्ता) दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों की पहचान की है, जिनके अवैध, अस्तित्वहीन, या नकली/जाली पहचान प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किए जाने का संदेह है।

see more..
न्यू इंडिया एश्योरेंस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 128 प्रतिशत बढ़ा

न्यू इंडिया एश्योरेंस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 128 प्रतिशत बढ़ा

23 May 2024 | 7:50 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) न्यू इंडिया एश्योरेंस ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ 128 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 354 करोड़ रुपये होने की घोषणा की ।

see more..
चौथी तिमाही में श्रीराम जनरल इंश्योरेंस का शुद्ध लाभ 121 करोड़ रुपये

चौथी तिमाही में श्रीराम जनरल इंश्योरेंस का शुद्ध लाभ 121 करोड़ रुपये

23 May 2024 | 7:40 PM

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) श्रीराम ग्रुप और अफ्रीका की सनलाम लिमिटेड के संयुक्त स्वामित्व वाली श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी (एसजीआईसी) ने मार्च, 2024 को समाप्त चौथी तिमाही के दौरान 121 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ होने की घोषणा की है जबकि वित्तीय वर्ष 2024 के लिए मुनाफा -24 22 प्रतिशत बढ़कर 455 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

see more..
image