Thursday, Jul 18 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कैडबरी डेयरी मिल्क निर्माता पर यूरोपीय बाजारों में 36.6 करोड़ डॉलर का जुर्माना

लंदन, 23 मई (वार्ता) ओरियो और कैडबरी डेयरी मिल्क चॉकलेट बनाने वाली कंपनी मोंडेलेज पर कीमतों को ऊंचा रखने के लिए यूरोपीय संघ के देशों के बीच चॉकलेट, कुकीज़ और कॉफी के व्यापार में बाधा डालने के लिए 36.6 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा प्रमुख मार्ग्रेट वेस्टेगर ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि मोंडेलेज़ ने अपने उत्पादों की ऊंची कीमतें बनाए रखने के लिए यूरोपीय संघ के भीतर अवैध रूप से सीमा पार बिक्री को सीमित कर दिया है। यह मामला किराने के सामान की कीमत के बारे में है। यह यूरोपीय नागरिकों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है और स्पष्ट रूप से बहुत अधिक मुद्रास्फीति के समय में, जहां कई लोग जीवन-यापन के संकट में हैं।
2019 में मामले की जांच शुरू की था और यूरोपीय आयोग ने पाया कि मोंडेलेज़ इंटरनेशनल (एमडीएलजेड) ने जानबूझकर सीमा पार व्यापार को प्रतिबंधित कर दिया था और चॉकलेट बार की बिक्री के लिए कुछ राष्ट्रीय बाजारों में "अपनी प्रमुख स्थिति" का दुरुपयोग किया था।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने 2021 में औपचारिक जांच शुरू की। यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा ने बयान में कहा कि अन्य बातों के अलावा, कंपनी ने बेल्जियम में आयात होने से रोकने के लिए नीदरलैंड में चॉकलेट बार की आपूर्ति बंद कर दी थी, जहां मोंडेलेज़ उन्हीं उत्पादों को उच्च कीमतों पर बेच रहा था। इसमें कहा गया है, "आयोग ने निष्कर्ष निकाला कि मोंडेलेज़ की अवैध प्रथाओं ने खुदरा विक्रेताओं को (ईयू) सदस्य राज्यों में कम कीमतों पर उत्पादों को स्वतंत्र रूप से प्राप्त करने में सक्षम होने से रोक दिया।"
मोंडेलेज़ इंटरनेशनल के एक प्रवक्ता ने कहा: "यह ऐतिहासिक मामला इस बात का प्रतिनिधि नहीं है कि हम कौन हैं और अनुपालन की मजबूत संस्कृति जिसके लिए हम प्रयास करते हैं।"
शेखर
वार्ता
image