Wednesday, Jul 17 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एडब्लूएस जरनेटिव एआई स्टार्टअप के लिए 23 करोड़ डॉलर देगा

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) अमेज़न वेब सर्विसेज़ इंक. (एडब्लूएस) ने जनरेटिव एआई स्टार्टअप और ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर के विस्तार के लिए 23 करोड़ डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा की, जिसका उद्देश्य 80 संस्थापकों एवं इनोवेटरों (जिसमें 20 एशिया-पैसिफिक और जापान (एपीजे) से हैं) को इस क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए अनुकूलित टेक्निकल एवं बिज़नेस प्रोग्रामिंग द्वारा अपनी वृद्धि में तेजी लाने में मदद करना है।
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि एडब्लूएस जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और 19 जुलाई तक स्वीकार किए जाएंगे। 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले 10 सप्ताह के ग्लोबल प्रोग्राम के दौरान चयनित जनरेटिव एआई स्टार्टअप के संस्थापकों को मशीन लर्निंग, स्टैक ऑप्टिमाईज़ेशन, और गो-टू-मार्केट स्ट्रेट्जीज़ से संबंधित कौशलों के विकास पर केंद्रित सत्र में चर्चा के लिए आमंत्रित किये जायेंगे।
एडब्लूएस ने एशिया पैसिफिक और जापान (एपीजे) में 120 अरली-स्टेज जनरेटिव एआई स्टार्टअप को सपोर्ट करने के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम भी लॉन्च किया, जिसमें 40 स्पॉट भारतीय स्टार्टअप के लिए हैं। एडब्लूएस के कंप्यूट, स्टोरेज और डेटाबेस तथा सर्वश्रेष्ठ प्राईस-परफॉर्मेंस एमएल एक्सेलरेटर एडब्लूएस ट्राइनियम और एडब्लूएस इन्फेरेंशिया 2 जैसी एडब्लूएस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 10 लाख डॉलर तक के एडब्लूएस क्रेडिट प्राप्त करने का अवसर भी मिलेगा।
एडब्लूएस ने एशिया पैसिफिक और जापान (एपीजे) में नए एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की है। इस चार हफ्ते के एक्सेलरेटर प्रोग्राम का उद्देश्य क्षेत्र में प्री-सीड और सीड-स्टेज के लिए स्टार्टअप को पोषित करना है, जो जनरेटिव एआई एप्लीकेशन का निर्माण कर रहे हैं। यह प्रोग्राम चयनित स्टार्टअप को उद्योग के विशेषज्ञों, संस्थापकों और निवेशकों से बिज़नेस एवं टेक्निकल ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान कर उन्हें एडब्लूएस के जनरेटिव एआई टूल्स एवं सेवाओं का अपना ज्ञान और उनके उपयोग का कौशल बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही उन्हें क्षेत्र में साथी समूह के सदस्यों से इनोवेटरोें के समुदाय का सहयोग मिल सकेगा। समूह के प्रतिभागी एडब्लूएस स्टार्टअप फ्लैगशिप एडब्लूएस एक्टिवेट प्रोग्राम का उपयोग कर सकेंगे और उन्हें 100,000 डॉलर तक के एडब्लूएस क्रेडिट प्राप्त हो सकेंगे।
एपीजे में एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम क्षेत्र के मुख्य शहरों में वेंचर कैपिटल फर्म और संगठनों के साथ गठबंधन में है। भारत में एडब्लूएस इस प्रोग्राम के लिए वेंचर कैपिटल फर्म एक्सेल के साथ सहयोग कर रहा है। पिछले साल एडब्लूएस ने एक्सेल के साथ गठबंधन में एक छः महीने लंबा एक्सेलरेटर प्रोग्राम, एमएल एलिवेट 2023 लॉन्च किया था, जिसने भारत में 35 जनरेटिव एआई स्टार्टअप को सपोर्ट किया।
एपीजे में एडब्लूएस जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट प्रोग्राम क्षेत्र में 120 तक प्री-सीड एवं सीड-स्टेज रेडी स्टार्टअप का चयन करेगा, जिसमें से 40 भारत से होंगे।
एडब्लूएस इंडिया के स्टार्टअप इकोसिस्टम प्रमुख अमिताभ नागपाल ने कहा, “जनरेटिव एआई व्यवसायों को इनोवेशन में तेजी, उद्योगों में क्रांतिकारी परिवर्तन और आर्थिक वृद्धि लाने की अपार क्षमता प्रदान करता है। अरली स्टेज जनरेटिव एआई स्टार्टअप की लाईफसाईकल के अनूकूलित दो अलग-अलग कॉम्प्लिमेंट्री प्रोग्राम- एडब्लूएस ग्लोबल जनरेटिव एआई एक्सेलरेटर और एपीजे जनरेटिव एआई स्पॉटलाईट चयनित स्टार्टअप को विभिन्न संसाधन जैसे एडब्लूएस क्रेडिट, टूल्स और विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए डिज़ाईन किए गए हैं, ताकि वो अपनी प्रगति में तेजी ला सकेंगे। हम भारत के स्टार्टअप को इन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित करते हैं और उन स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए आशान्वित हैं, जो देश में जनरेटिव एआई आधारित परिवर्तन लेकर आ रहे हैं।”
शेखर
वार्ता
More News
हिंदुजा टेक ने यूरोपीय प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप का अधिग्रहण किया

हिंदुजा टेक ने यूरोपीय प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप का अधिग्रहण किया

17 Jul 2024 | 7:29 PM

चेन्नई, 17 जुलाई (वार्ता) हिंदुजा समूह की वाहन केंद्रित वैश्विक इंजीनियरिंग अनुसंधान एवं विकास सेवा कंपनी हिंदुजा टेक लिमिटेड ( एचटी) ने बुधवार को यूरोप की प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप के अधिग्रहण की घोषणा की।

see more..
मनीबॉक्स फाइनेंस 271 करोड़ रुपये की शेयर-पूंजी जुटाएगी

मनीबॉक्स फाइनेंस 271 करोड़ रुपये की शेयर-पूंजी जुटाएगी

17 Jul 2024 | 7:25 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) मुंबई बाजार में सूचीबद्ध गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी मनीबॉक्स फाइनेंस लिमिटेड (मनीबॉक्स) ने 271 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूंजी जुटाने की योजना की बुधवार को घोषणा की।

see more..
बिजली मंत्री मनोहर लाल ने दामोदर घाटी निगम के मुख्यालय का दौरा किया, कार्य की समीक्षा की

बिजली मंत्री मनोहर लाल ने दामोदर घाटी निगम के मुख्यालय का दौरा किया, कार्य की समीक्षा की

17 Jul 2024 | 7:20 PM

कोलकाता, 17 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय विद्युत और आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कोलकाता स्थित दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के मुख्यालय का पहली बार दौरा किया ।कोलकाता, 17 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय विद्युत और आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कोलकाता स्थित दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के मुख्यालय का पहली बार दौरा किया ।

see more..
जयपुर रग्स की भव्य स्टोर डिजाइन प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार ईरान की टीम को

जयपुर रग्स की भव्य स्टोर डिजाइन प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार ईरान की टीम को

17 Jul 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (वार्ता) हस्तनिर्मित कालीनों और गलीचों की विश्व प्रसिद्ध भारतीय विनिर्माता जयपुर रग्स ने बुधवार को बताया कि उसकी फ्लैगशिप स्टोर डिजाइन और निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है जिसका पहला पुरस्कार ईरान के प्रतिस्पर्धियों की एक टीम के नाम गया है।

see more..
image