Wednesday, Jul 17 2024 | Time 22:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लेज़ ने डाक विभाग के साथ मिलकर जारी किए कस्टमाइज्ड माय स्टाम्प

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) महिलाएं पीढ़ियों से कृषि के क्षेत्र में काम करती आई हैं। इसके बावजूद उनकी कहानियां अनकही रह गईं और उनके योगदान को अनदेखा किया गया। इसी दिशा में कार्य करते हुए पेप्सिको इंडिया ने आज अपने लेज़ ब्रांड के जरिए डाक विभाग के सहयोग से एक अनूठा प्रयास किया।
इसके तहत महिला किसानों को सम्मानित करने के लिए कस्टमाइज्ड माई स्टैम्प जारी किया गया है। 15 जून से ये टिकट ई-पोस्ट ऑफिस पर आम लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। डाक टिकट संचार का सशक्त माध्यम है और यह भारत की संस्कृति और इतिहास में महत्वपूर्ण आयाम का प्रतीक है। टिकटों को जारी करके लेज़ इन गुमनाम नायकों - हमारी महिला किसानों - के अथक समर्पण को सामने लाता है, जिसने भारत के कृषि परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह लॉन्च प्रोजेक्ट फार्म इक्वल का विस्तार है, जो ग्लोबल डेवलपमेंट अलायंस प्रोजेक्ट (जीडीए) के माध्यम से पेप्सिको इंडिया और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपमेंट (यूएसएआईडी) द्वारा संचालित एक बहुआयामी कार्यक्रम है। यह परियोजना 2,500 से अधिक महिला किसानों को उनकी विशिष्ट चुनौतियों का समाधान करके सशक्त बनाती है।
12 टिकटों के माय स्टाम्प के सेट में महिला किसान का जीवंत चित्रण किया गया है, जो पीले रंग की साड़ी पहने हुए, ताजे आलू से भरी टोकरी को पकड़ी हुई है। यह तस्‍वीर लेज़ के आलू के खेतों में अथक परिश्रम करने वाली अनगिनत महिलाओं का सशक्त प्रतिनिधित्व है तथा उनके समर्पण और त्याग का प्रतीक है।
दिल्ली सर्किल की मुख्य पोस्टमास्टर जनरल मंजू कुमार ने कहा, “ डाक टिकटों का हमेशा से ही अनूठा सांस्कृतिक महत्व रहा है, जो हमारी विरासत और मूल्यों से जुड़ी कहानियों को पिरोकर उन्हें व्यक्त करते हैं। डिजिटल युग के बावजूद, टिकटें कहानी बयां करने का सशक्त माध्यम बनी हुई हैं। लेज़ और डाक विभाग द्वारा जारी किए गए डाक टिकट महिला किसानों के योगदान को खूबसूरती से जीवंत करते हैं तथा भारतीय कृषि में उनकी अमूल्य भूमिका को दर्शाते हैं। लेज़ ने इतने सुंदर डिज़ाइन के ज़रिए अक्सर इन हीरोज को सम्मान देने का सराहनीय काम किया है। हमें विश्वास है कि देश भर के डाक टिकट संग्रह करने वाले इन टिकटों को पाने के लिए उत्सुक होंगे और यह अनेक लोगों को फिर से चिट्ठी भेजने के लिए प्रेरित करेगी।”
पेप्सिको इंडिया की कैटेगरी लीड (पटैटो चिप्स) सौम्या राठौर ने कहा, “ वैश्विक स्तर पर टिकट सम्मान का प्रतीक रहे हैं जो महान सांस्कृतिक मूल्य वाले लोगों, क्षणों और आंदोलनों को अमर बनाते हैं। प्रोजेक्ट फार्म इक्वल के साथ हमारे निरंतर प्रयास के हिस्से के रूप में डाक टिकट जारी करना, महिला किसानों को सशक्त बनाना और शिक्षित करना, उन्हें सफल होने के लिए जानकारी देना और जरूरी उपकरणों से लैस करना हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। इस पहल के माध्यम से कृषि में महिलाओं को आगे लाकर, लेज़ न केवल उनके योगदान को पहचान दिला रहा है, बल्कि एक महत्वपूर्ण आंदोलन का नेतृत्व भी कर रहा है जो महिलाओं को कृषि परिदृश्य में सबसे आगे रखता है।”
शेखर
वार्ता
More News
हिंदुजा टेक ने यूरोपीय प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप का अधिग्रहण किया

हिंदुजा टेक ने यूरोपीय प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप का अधिग्रहण किया

17 Jul 2024 | 7:29 PM

चेन्नई, 17 जुलाई (वार्ता) हिंदुजा समूह की वाहन केंद्रित वैश्विक इंजीनियरिंग अनुसंधान एवं विकास सेवा कंपनी हिंदुजा टेक लिमिटेड ( एचटी) ने बुधवार को यूरोप की प्रौद्योगिकी कंपनी टेकोसिम ग्रुप के अधिग्रहण की घोषणा की।

see more..
मनीबॉक्स फाइनेंस 271 करोड़ रुपये की शेयर-पूंजी जुटाएगी

मनीबॉक्स फाइनेंस 271 करोड़ रुपये की शेयर-पूंजी जुटाएगी

17 Jul 2024 | 7:25 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) मुंबई बाजार में सूचीबद्ध गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी मनीबॉक्स फाइनेंस लिमिटेड (मनीबॉक्स) ने 271 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूंजी जुटाने की योजना की बुधवार को घोषणा की।

see more..
बिजली मंत्री मनोहर लाल ने दामोदर घाटी निगम के मुख्यालय का दौरा किया, कार्य की समीक्षा की

बिजली मंत्री मनोहर लाल ने दामोदर घाटी निगम के मुख्यालय का दौरा किया, कार्य की समीक्षा की

17 Jul 2024 | 7:20 PM

कोलकाता, 17 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय विद्युत और आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कोलकाता स्थित दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के मुख्यालय का पहली बार दौरा किया ।कोलकाता, 17 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय विद्युत और आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कोलकाता स्थित दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के मुख्यालय का पहली बार दौरा किया ।

see more..
जयपुर रग्स की भव्य स्टोर डिजाइन प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार ईरान की टीम को

जयपुर रग्स की भव्य स्टोर डिजाइन प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार ईरान की टीम को

17 Jul 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (वार्ता) हस्तनिर्मित कालीनों और गलीचों की विश्व प्रसिद्ध भारतीय विनिर्माता जयपुर रग्स ने बुधवार को बताया कि उसकी फ्लैगशिप स्टोर डिजाइन और निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है जिसका पहला पुरस्कार ईरान के प्रतिस्पर्धियों की एक टीम के नाम गया है।

see more..
image