Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दिल्ली हवाई अड्डा बना कार्बन न्यूट्रल

नयी दिल्ली 27 सितंबर (वार्ता) दिल्ली हवाई अड्डा पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पहला कार्बन न्यूट्रल हवाई अड्डा बन गया है।
कनाडा के मांट्रियल शहर में आज एक समारोह में एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने उसे यह प्रमाणन दिया। दिल्ली हवाई अड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी डेल्ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आई प्रभाकर राव ने यह प्रमाणपत्र ग्रहण किया। एसीआई ने ढाई से चार करोड़ यात्रियों वाली श्रेणी में लगातार दो साल दिल्ली हवाई अड्डे को दुनिया का नंबर एक हवाई अड्डा भी घोषित किया है।
डायल द्वारा यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में श्री राव ने कहा “कार्बन न्यूट्रल प्रमाणन हासिल करना बेहद अच्छे टीमवर्क को दर्शाता है। इसके साथ ही हमने क्षेत्र के दूसरे हवाई अड्डों के लिए नया मानक स्थापित कर दिया है। भविष्य के लिए हम ऊर्जा संरक्षण तथा हरित ऊर्जा के विकल्पों पर फोकस कर रहे हैं। दिल्ली हवाई अड्डा ने वर्ष 2020 तक 20 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा है।”
किसी हवाई अड्डे को कार्बन न्यूट्रल का प्रमाणपत्र तब मिलता है जब पूरे साल के दौरान उसका शुद्ध कार्बन उत्सर्जन शून्य हो। यानी हवाईअड्डे पर जितना कार्बन उत्सर्जन होता है उसकी मात्रा में उसका अवशोषण भी होता है।
अजीत/शेखर
वार्ता
image