Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इंफोसिस की कार्बन उर्त्सजन की नयी दर,साढ़े दस डॉलर प्रति टन

ज्यूरिख 16 जनवरी(वार्ता) सूचना प्रौद्योगिकी , आउटसोर्सिंग और कंसल्टिंग क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी इंफोसिस ने वर्ष 2018 तक अपने सभी प्रतिष्ठानों को कार्बन न्यूट्रल बनाने की घोषणा करते अपने कार्बन उर्त्सजन की नयी दर 10.5 डॉलर प्रति टन निर्धारित की है।
कार्बन प्राइसिंग लीडरशिप कोलिजन (सीपीएलसी) द्वारा यहां आयोजित एक समारोह में आज इंफोसिस ने इस संबंध में घोषणा की। यह दर अगले दो साल के लिए है। पेरिस में हुए जलवायु सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों की सरकारों, व्यापारियों, कारोबारियों , सिविल सोसाइटी तथा संगठनों ने मिलकर सीपीएनसी का गठन किया था जो एक साथ मिलकर कार्बन प्राइसिंग की दिशा में काम कर रहे हैं। इंफोसिस गत साल ही इस गठबंधन में शामिल हुआ है।

स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रति कटिबद्ध इंफोसिस ने 2018 तक कार्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसके लिए उसने ऊर्जा क्षमता, नवीकरणीय ऊर्जा और उत्सर्जन में कटौती की योजनाओं को अंगीकार किया है। इसके साथ ही वह 2008 के स्तर की तुलना में प्रति व्यक्ति बिजली खपत 50 फीसदी घटाने और 2018 तक बिजली के लिए 100 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग की प्रतिबद्धता जतायी है।

इस अवसर पर इंफोसिस के अध्यक्ष एवं प्रमुख(अमेरिका) संदीप डडलानी ने कहा,“ हम मानते हैं कि आज की दुनिया के लिए जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ा खतरा है। हम पेरिस जलवायु समझौते के तहत तय की गयी 20सी की सीमा के महत्व को भी समझते हैं । हमने कार्बन की दर तय करके कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। हमें उम्मीद है कि यह वैश्विक आंदोलन की शक्ल ले और अन्य कंपनियां भी इस दिशा में कदम उठायेंगी। ”

प्रदूषण करने वाले ही प्रदूषण का भुगतान करें, इसके ही तहत उत्सर्जित कार्बन की दर तय की जा रही है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट  से आपूर्ति शुरू

सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट से आपूर्ति शुरू

28 Mar 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को कहा कि सितारगंज में उसके 100वें अत्याधुनिक इंडेन एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) बॉटलिंग प्लांट से एलपीजी भरे सिलेंडरों के पहले ट्रक की निकासी शुरू हो गयी है।

see more..
ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

28 Mar 2024 | 3:35 PM

रूद्रपुर 28 मार्च,(वार्ता ) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

see more..
image