Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मारुति ने मानेसर में लगाया चौथा वाटर एटीएम

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने हरियाणा के मानेसर जिले में चौथा वाटर एटीएम लगाया है जिससे इलाके के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सकेगा।
कंपनी ने आज बताया कि बस हरिया गाँव में लगाये गये इस वाटर एटीएम संयंत्र से रोजाना सात हजार परिवारों को कुल 96 हजार लीटर पेयजल की आपूर्ति की जा सकेगी। संयंत्र लगाने का खर्च कंपनी द्वारा वहन किया गया है जबकि इसके लिए पानी और इसे चलाने के लिए बिजली आपूर्ति की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की होगी। दस साल तक संयंत्र का रखरखाव तथा परिचालन स्वयंसेवी संस्था वाटरलाइफ इंडिया करेगी।
इससे पहले वाटरलाइफ और मारुति मिलकर जिले के कासन, ढाणा और बस खुसला गाँवों में वाटर एटीएम संयंत्र लगा चुकी है। संयंत्र से पानी को स्वच्छ बनाने में प्रति लीटर 35 पैसे का खर्च आता है।
मारुति सुजुकी के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व प्रमुख रंजीत सिंह ने कहा कि मानेसर में बढ़ते औद्योगीकरण के साथ निकटवर्ती गाँवों में आबादी तेजी से बढ़ी है जबकि मूलभूत सुविधाएँ - विशेषकर पानी तथा सफाई व्यवस्था - उतनी तेजी से नहीं बढ़ी है। इसलिए, हमने स्वच्छ पानी का संयंत्र लगाने का फैसला किया।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता
image