Friday, Apr 26 2024 | Time 00:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


माइक्रोफाइनेंस ग्राहकों के लिए वित्तीय साक्षरता ऐप

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) माइक्रोफाइनेंस उद्योग के देश में स्वयं नियामकीय संगठन माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन) ने इस क्षेत्र ग्राहकों के लिए वित्तीय साक्षरता मोबाइल ऐप (फाइनेंशियल लिटरेसी मोबाइल ऐप) लॉन्च किया है।
माइक्रोफाइनेंस इन एशिया - ए मोजेक सम्मेलन के दौरान आज यहां ऐप लाँच किया गया। एमएफआईएन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रत्ना विश्वनाथन ने इस मौके पर कहा कि माइक्रोफाइनेंस ने देश के निम्न आय वर्ग के उन लोगों की पहुंच वित्तीय सेवाओं तक सुगम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिनकी पहुंच बैंकों तक नहीं थी। माइक्रो क्रेडिट मिलने से माइक्रोफाइनेंस लाभार्थियों विशेष तौर पर महिलाओं का वित्तीय और सामाजिक स्तर सुधारने में मदद मिली है। इसके साथ ही यह भी बेहद महत्वपूर्ण है कि महिलाओं को जिम्मेदारी के साथ ऋण लेने के व्यवहार के महत्व और उनके अधिकार के बारे में जानकारी हो। इस श्रेणी में वित्तीय साक्षरता में सुधार लाना बेहद आवश्यक है क्योंकि इससे उन्हें ऋण के अधिक बोझ तले दबने के जोखिम से बचने में मदद मिलेगी। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एक बहुभाषी वित्तीय साक्षरता ऐप पेश किया गया है जो इन महिलाओं के लिए एक गाइड का काम करेगा।
उन्होंने बताया कि यह ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और यह 6 भाषाओं- हिंदी, मराठी, तेलुगु, तमिल, बांग्ला और अंग्रेजी में है। इसका उद्देश्य क्रेडिट इतिहास, ब्याज दरों, भुगतान अवधि के साथ ही एक ऋण लेने वाले के तौर पर उनके अधिकारों के बारे में बेहतर समझ विकसित करने में मदद करना है।
उन्होंने कहा कि ऐप के विभिन्न साक्षरता मॉड्यूल हैं, जिनमें आसान समझ के लिए ऑडियो-विजुअल एलीमेंट्स भी हैं और इसे ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में भी अच्छी तरह काम करे।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image