Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


‘थोक मूल्य सूचकांक’ को ‘उत्पादक मूल्य सूचकांक’ में बदलने की तैयारी

नयी दिल्ली 14 मई (वार्ता) बाजार के आर्थिक आंकड़ों को अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के अनुरूप बनाने और व्यापारियों के मुनाफे पर निगरानी के लिए सरकार थोक मूल्यों पर आधारित सूचकांक - थोक मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) को उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) में बदलने की तैयारी कर रही है।
सूत्रों ने यहां बताया कि आर्थिक आंकड़ों को विश्वसनीय बनाने और उनमें पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार कुछ कदम उठा रही है। इन कदमों से अर्थव्यवस्था के आंकड़ों की विश्वसनीयता में इजाफा होगा और इन्हें एकत्र करने के तौर तरीकों में पारदर्शिता आएगी। थोक मूल्य सूचकांक - थोक मुद्रास्फीति को उत्पादक मूल्य सूचकांक के नजदीक तक पहुंचाने का प्रयास है। इसलिए इस सूचकांक के लिए एकत्र मूल्यों में अप्रत्यक्ष कर शामिल नहीं होगा। इससे उत्पादकों से वस्तुओं के वास्तविक मूल्य प्राप्त किए जा सकेंगे।
उत्पादक मूल्य सूचकांक और खुदरा मूल्यों पर आधारित सूचकांक- खुदरा मुद्रास्फीति के अंतर से व्यापारियों द्वारा उपभोक्ताओं से वसूले जा रहे मुनाफे पर नजर रखी जा सकेगी और जरुरत पड़ने पर उचित कदम उठाए जा सकेंगे। सरकार ने इस दिशा में पहला कदम उठाते हुए थोक मुद्रास्फीति के आंकड़ों के विश्लेषण के लिए आधार वर्ष बदलकर 2011-12 कर दिया है जो पहले 2004-05 था। आधार वर्ष को आधार बनाकर आलोच्य वर्ष का आकलन किया जाता है।
सत्या देवेन्द्र
जारी वार्ता
More News
जिंसों में टिकाव

जिंसों में टिकाव

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों की गिरावट के दबाव में आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेल समेत सभी जिंसों में टिकाव रहा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.

see more..
image