Friday, Mar 29 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
बिजनेस


नीम में बड़े-बड़े गुण,इफको लगा रही पेड़

नयी दिल्ली 24 सितम्बर (वार्ता) औषधीय गुणों से भरपूर ‘नीम’ न केवल मानव जीवन के लिये महत्वपूर्ण है बल्कि यह पशुओं , कृषि , पर्यावरण और उद्योगों की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है। इसी के मद्देनजर इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव (इफको) ने व्यापक पैमाने पर इसके पेड़ लगाने का अभियान शुरु किया है ।
नीम की पत्ती और बीज एन्टीसेप्टिक,एन्टीवायरल,एन्टीपायरेटिक,एन्टी अल्सर और एन्टी फंगल होते हैं जो सीधे तौर पर मानव स्वास्थ्य से जुड़ा है। इसे ध्यान में रखते हुये सहकारिता क्षेत्र की दिग्गज कम्पनी इफको ने न केवल देश भर में नीम के ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने बल्कि इस पर शोध कराने का फैसला किया है।
इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने ‘यूनीवार्ता’को बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले वर्ष नीम के 13 लाख पौधे लगवाये गये थे और इस वर्ष इसके 26 लाख पौधे लगाये जा रहे हैं। उन्होंने नीम की एक ऐसी किस्म विकसित की गयी है जिसमें निमौली पांच छह वर्ष में लगनी शुरु हो जाती है जबकि इससे पहले नीम के पेड़ में दस साल में फल लगने शुरु होते थे।
उन्होंने कहा कि दुनिया में बदलाव आ रहा है और लोग रसायन को छोड़कर जैविक उत्पादों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। तापमान में वृद्धि हो रही है और पर्यावरण में बदलाव आ रहा है जिसके कारण वह नीम पर शोध को बढ़ावा दे रहे हैं । नीम पर शोध के लिये कम्पनी ने देहरादून स्थित वन शोध संस्थान के साथ करार भी किया है ।
अरुण आशा
जारी वार्ता
image