Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


हल्दी से किसानों को हो रही अच्छी आय

हैदराबाद, 24 सितम्बर (वार्ता) देश में हल्दी की वैज्ञानिक खेती करने वाले किसानों को बाजार व्यवस्था में बदलाव आने से न केवल अन्य फसलों की तुलना में अच्छी आमदनी हो रही है बल्कि ऋण लेकर खेती करने के दबाव से भी मुक्ति पा रहे हैं ।
आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्दी की आधुनिक खेती करने वाले किसान 80 रुपये प्रति किलो की दर से हल्दी बेच रहे हैं और सही कीमत नहीं मिलने पर नयी बाजार व्यवस्था ई -नाम का लाभ भी उठा रहे हैं । तेलंगाना के निजामाबाद कृषि मंडी में बड़ी संख्या में किसान हल्दी बेचने आते हैं । यहां से न केवल देश के अन्य हिस्सों में हल्दी का आपूर्ति की जाती है बल्कि विदेश में इसका निर्यात भी होता है ।
तेलंगाना के प्रधान कृृषि सचिव सी पार्थसारथी ने बताया कि निजामाबाद कृषि मंडी से मुख्य रुप से यूरोप और खाड़ी के देशों को हल्दी का निर्यात किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी की खेती करनें वाले किसान ई नाम योजना के शुरु होने के बाद से बिचौलियों से बच रहे हैं और सीधे बाजार में अपना सामान पारदर्शी तरीके से बेच रहे हैं । किसानों को मुहमांगी कीमत नहीं मिलने पर उन्हें मुफ्त में भंडारण की सुविधा भी दी जाती है और यदि वे लम्बे समय तक इसका भंडारण करना चाहें तो उस पर दो लाख रुपये तक का ऋण भी दिया जाता है ।
निजामाबाद कृषि मंडी के दौरे पर अाये दिल्ली के संवाददाताओं को किसानों ने बताया कि समाचार पत्रों में प्रतिदिन कृषि उत्पादों के बाजार मूल्य की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा अन्य संचार माध्यमों से भी उन्हें जानकारी मिलती है। जब कीमत उनके अनुकूल होती है तो वे अपने उत्पाद कृषि मंडी में लाते हैं और निर्धारित प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद अपना उत्पाद बेचते हैं ।
अरुण आशा
जारी वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image