Friday, Mar 29 2024 | Time 01:11 Hrs(IST)
image
चंडीगढ़


बीस वर्षों से अजेय विधायक जयराम बनेंगे मुख्यमंत्री

बीस वर्षों से अजेय विधायक जयराम बनेंगे मुख्यमंत्री

शिमला 24 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले 20 वर्षाें से अजेय विधायक रहे जयराम ठाकुर के नाम पर आज मुख्यमंत्री बनने की मुहर लग गई।

बावन वर्षीय श्री ठाकुर 1998 से 2012 तक चच्योट विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये हालांकि इस चुनाव में उन्होंने सिराज विधानसभा सीट पर जीत हासिल की।

श्री ठाकुर का जन्म मंडी जिले के तांदी गांव में छह जनवरी 1965 को हुआ था। उनकी दो बेटियां हैं और कृषि और बागवानी उनका पेशा है। वह हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और कॉलेज के दिनों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे हैं। वह परिषद की प्रदेश इकाई के संयुक्त सचिव भी रहे। बाद में पार्टी की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव और अध्यक्ष पद पर रहे। वह पार्टी की मंडी जिला इकाई के अध्यक्ष भी बने।

श्री ठाकुर 2007 से 2012 तक प्रेम कुमार धूमल सरकार में पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री बनाये गये थे। मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में उनके गृह जिले को देश के 18 शीर्ष जिलों में गिना गया था और उन्हें केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार से पुरस्कार भी मिला था।

इसके अलावा श्री ठाकुर जनवरी 2007 से भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष भी रहे हैं। उन्हें भाजपा शासन के कार्यकाल में सामान्य विकास समिति का अध्यक्ष और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड का उपाध्यक्ष भी बनाया गया था। वह मंडी संसदीय क्षेत्र से आते हैं जहां से कोई अब तक राज्य का मुख्यमंत्री नहीं बना है।

चुनाव से पहले श्री ठाकुर ने पार्टी के कई असंतुष्ट नेताओं जैसे महेश्वर सिंह, शायमा शर्मा, डॉ़ राधा रमन शास्त्री और डॉ़ राजन सुशांत को पार्टी में वापस लाने में भी सफलता हासिल की थी।

महेश, उप्रेती, यामिनी

वार्ता

There is no row at position 0.
image