Sunday, Nov 19 2017 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
  • स्कूली छात्र से गैंगरेप के अारोपियों को पुलिस ने भेजा जेल
  • अजमेर में सूचना ब्यूरो के नए भवन का उद्घाटन
  • बिजली दरों में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव का विरोध करेगा उपभोक्ता परिषद
  • जयपुर में सांड के हमले से विदेशी पर्यटक की मौत
  • एम्पायर एविएशन की इकाई को मिला एनएसओपी
  • '
  • अफगानिस्तान बना अंडर-19 एशिया कप चैंपियन
  • अजमेर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा जी की सौ वीं जयंती मनाई गई
  • फोटो कैप्शन पहला सेट
  • हार्दिक के सात साथियों को मिलेगा कांग्रेस टिकट, वसोया का नामांकन कल
  • मुजफ्फरपुर में शादी टूटने से हताश युवक ने आत्महत्या की
  • रामनगरी में रामायण मेले की तैयारी शुरू
  • खगड़िया में राजस्व कर्मचारी रिश्वत लेते गिरफ्तार
  • '
  • '
इलेक्ट्रॉनिक Share

भारत में आईफोन एसेंबल करेगी एप्पल

मुंबई 17 फरवरी (रायटर) हाईएंड स्मार्टफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल जल्द ही कम कीमत वाले आईफोन एसई मॉडलों की एसेंबली भारत में शुरू करने करने की योजना बना रही है।
मामले के जानकार एक सूत्र ने बताया कि एसेंबली संयंत्र देश के आईटी हब बेंगलुरु में लगाया जायेगा तथा अगले कुछ महीने में इस दिशा में काम शुरू हो सकता है।
एप्पल के लिए आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प के भी एक सूत्र ने इससे पहले बेंगलुरु में पूरी तरह आईफोन एसेंबली पर फोकस संयंत्र लगाने की बात कही थी।
इस समय देश में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है जबकि एशिया के अन्य बड़े बाजार चीन में बिक्री बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ गयी है।
हालाँकि, भारतीय बाजार में एप्पल के मुकाबले कहीं सस्ते स्मार्टफोनों की माँग ज्यादा है।
स्थानीय बाजार में पैठ बढ़ाने के लिए कीमत कम करने के उद्देश्य से कंपनी यहाँ संयंत्र लगाने की योजना बना रही है।
इसके लिए वह पहले से ही सरकार के साथ कर रियायत तथा अन्य मुद्दों पर बातचीत कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि आईफोन एसई के अलावा और कौन-कौन से मॉडल यहाँ असेंबल किये जायेंगे इसके बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी।
भारतीय बाजार में धीरे-धीरे आईफोनों की माँग बढ़ रही है।
पिछले साल उसने यहाँ 25 लाख फोन बेचे थे जिनमें एक-तिहाई अक्टूबर से दिसंबर के बीच आयात किये गये।
इस तिमाही में देश के स्मार्टफोन बाजार में वह तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही जबकि प्रीमियम स्मार्टफोनों के मामले में 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वह पहले स्थान पर रही।
अजीत . टंडन रायटर
'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
शार्प

शार्प ने लाॅन्च किया इन बिल्ट मोस्क्यूटो कैचर एयर प्यूरीफायर

नयी दिल्ली 12 नवंबर (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाने वाली जापानी कंपनी शार्प ने मोस्क्यूटो कैचर प्रौद्योगिकी वाला दुनिया का पहला एयर प्यूरीफायर भारतीय बाजार में लाँच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 26 हजार रुपये है।

क्रॉम्प्टन

क्रॉम्प्टन ने लांच किये एयर प्यूरिफायर

नयी दिल्ली 03 नवंबर (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद क्षेत्र की कंपनी क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्यूमर लिमिटेड ने एयर प्यूरिफायर बाजार में प्रवेश करते हुये आज तीन उत्पाद लांच करने की घोषणा की।

आसुस

आसुस ने लाँच किये नये कंप्यूटर

नयी दिल्ली 27 सितंबर (वार्ता) प्रौद्योगिकी कंपनी आसुस ने आज भारतीय बाजार में दो नये नोटबुक वीवोबुक एस 15 और ज़ेनबुक यूएक्स 430 लाँच करने की घोषणा की।

इलेक्ट्रिक

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बने स्थायी नीति : सियाम

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार से स्थायी नीति बनाने की माँग की है।

जीवी

जीवी ने लाँच किये पांच नये 4 जी स्मार्टफोन

नयी दिल्ली 30 अगस्त (वार्ता) मोबाइल फोन बनाने वाली घरेलू कंपनी जीवी मोबाइल्स ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पांच नये सस्ते 4 जी स्मार्टफोन लाँच करने की घोषणा की है जिसकी कीमतें 3,333 रुपये से लेकर 6,599 रुपये तक है।

लेनोवो

लेनोवो ने लाँच किये नये लैपटॉप

नयी दिल्ली 11 अगस्त (वार्ता) कंप्यूटर एवं टेबलेट बनाने वाली कंपनी लेनोवो ने नये नोटबुक योगा 720 एवं योगा 520, अल्ट्राथिन एवं लाईट पॉवरहाउस आइडिया पैड 720 एस, 520एस और 320एस और इंटरनेशनल गेमिंग ब्रांड लिजायन वाई720 को भारतीय बाजार में लाँच करने की घोषणा की है।

स्वाइप

स्वाइप ने लाँच किया किफायती वीआर स्मार्टफोन

नयी दिल्ली 08 अगस्त (वार्ता) मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी स्वाइप ने आज भारतीय बाजार में वर्चुअल रियलटी वाला नया किफायती स्मार्टफोन स्वाइप एलिट वीआर लाँच करने की घोषणा की जिसकी कीमत 4499 रुपये है।

पांच

पांच साल में 24 गुणा बढी मोबाइल डाटा खपत

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) बीते पांच साल के दौरान देश में मोबाइल डाटा की प्रति व्यक्ति खपत 24 गुणा बढ़ी है और उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार हो रही बढोतरी की बदौलत अगले पांच साल में इसके बढ़कर दोगुणा होने की उम्मीद है।

गुजरात

गुजरात में 15 मेगावाट का सौर संयंत्र बनायेगी भेल

नयी दिल्ली 27 जून (वार्ता) बिजली के भारी उपकरण बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल को गुजरात में 15 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का ठेका मिला है।

सौर

सौर उपकरण में घरेलू उद्योगों को बढावा देने की वकालत

नयी दिल्ली 26 जून (वार्ता ) अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की एक सलाहकार कंपनी ने भारत के सौर ऊर्जा संयंत्र के उपकरणों के लिए आयात पर खासकर चीन पर अत्यधिक निर्भरता के मद्देनजर इस क्षेत्र के घरेलू उद्योगों को बढावा देने की वकालत की है ।

image