Friday, Mar 29 2024 | Time 13:58 Hrs(IST)
image
इलेक्ट्रॉनिक


भारत में आईफोन एसेंबल करेगी एप्पल

मुंबई 17 फरवरी (रायटर) हाईएंड स्मार्टफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल जल्द ही कम कीमत वाले आईफोन एसई मॉडलों की एसेंबली भारत में शुरू करने करने की योजना बना रही है।
मामले के जानकार एक सूत्र ने बताया कि एसेंबली संयंत्र देश के आईटी हब बेंगलुरु में लगाया जायेगा तथा अगले कुछ महीने में इस दिशा में काम शुरू हो सकता है। एप्पल के लिए आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प के भी एक सूत्र ने इससे पहले बेंगलुरु में पूरी तरह आईफोन एसेंबली पर फोकस संयंत्र लगाने की बात कही थी।
इस समय देश में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है जबकि एशिया के अन्य बड़े बाजार चीन में बिक्री बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ गयी है। हालाँकि, भारतीय बाजार में एप्पल के मुकाबले कहीं सस्ते स्मार्टफोनों की माँग ज्यादा है। स्थानीय बाजार में पैठ बढ़ाने के लिए कीमत कम करने के उद्देश्य से कंपनी यहाँ संयंत्र लगाने की योजना बना रही है। इसके लिए वह पहले से ही सरकार के साथ कर रियायत तथा अन्य मुद्दों पर बातचीत कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि आईफोन एसई के अलावा और कौन-कौन से मॉडल यहाँ असेंबल किये जायेंगे इसके बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी। भारतीय बाजार में धीरे-धीरे आईफोनों की माँग बढ़ रही है। पिछले साल उसने यहाँ 25 लाख फोन बेचे थे जिनमें एक-तिहाई अक्टूबर से दिसंबर के बीच आयात किये गये। इस तिमाही में देश के स्मार्टफोन बाजार में वह तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही जबकि प्रीमियम स्मार्टफोनों के मामले में 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वह पहले स्थान पर रही।
अजीत . टंडन
रायटर
There is no row at position 0.
image