Friday, Mar 29 2024 | Time 01:20 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


स्वतंत्रता दिवस पर पांच देशभक्ति ऑडियो शो

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) क्या आपने कभी ऑनलाइन देशभक्ति ऑडियो श्रृंखला के बारे में सुना है?
खैर, इस 75वें स्वतंत्रता दिवस पर, 'आजादी का अमृतमहोत्सव' के अवसर पर, एक अविस्मरणीय अनुभव पर ध्यान क्यों न दें जो न केवल हमारी देशभक्ति की भावनाओं को बढ़ावा देगा बल्कि एक लंबे समय तक चलने वाली छाप छोड़ेगा?
इस स्वतंत्रता दिवस को देखने के लिए शीर्ष ऑडियो श्रृंखलाओं की एक सूची यहां दी गई है-
1. 'सीक्रेट फौजी': 'सीक्रेट फौजी' सेना के गुप्तचर ब्यूरो के सबसे अच्छे सैनिकों में से एक कबीर शेखावत के इर्द-गिर्द घूमती है और जब उसके शरीर में एक ऐसे रसायन का इंजेक्शन लग जाता है जो उसे धीरे-धीरे कमजोर करता है तो चीजें कैसे बदल जाती हैं। सैन्य व्यक्ति को उसकी स्वास्थ्य स्थितियों के कारण नौकरी छोड़ने के लिए कहा गया है और आगे जो होता है वह एक बहुत ही दिलचस्प शो है जिसे सभी को अवश्य सुनना चाहिए।
2. ऑडियों पर 'द फॉरगॉटन फ्यू':
यह विशेष रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के वायु सेना घटक के लिए भारत के योगदान का एक ऐतिहासिक आख्यान है, जो स्वतंत्रता और राष्ट्रीय पहचान की हमारी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। युद्ध के दौरान लगभग 30 लाख भारतीयों ने वर्दी में सेवा की। यह पुस्तक भारतीय हवाई चालकों की कुछ खोई हुई कहानियों को सामने लाती है जिन्होंने दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना के लिए मानव और भौतिक बुनियादी ढांचे की नींव रखी। पुस्तक द्वितीय विश्व युद्ध के कुछ अंतिम भारतीय बचे लोगों के साथ कई साक्षात्कारों से भरी हुई है, जो आपको इस सब में एक व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
3. स्टोरीटेल पर 'द डिस्कवरी ऑफ इंडिया':
भारत की आजादी से पहले अंग्रेजों द्वारा 1942-1946 में महाराष्ट्र के अहमदनगर किले में कैद के दौरान भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा 'द डिस्कवरी ऑफ इंडिया' लिखी गई थी। यह पुस्तक व्यापक रूप से एक क्लासिक मानी जाती है और भारतीय इतिहास, दर्शन और संस्कृति का संक्षिप्त चित्रण प्रदान करती है। यह 1946 में प्रकाशित हुआ था और तब से इसे एक क्लासिक का दर्जा प्राप्त है। इस पुस्तक में पंडित नेहरू प्राचीन भारतीय इतिहास से शुरू होते हैं, जो ब्रिटिश राज के अंतिम वर्षों तक चलते हैं। यह किताब स्टोरीटेल पर ऑडियो रूप में उपलब्ध है।
4.पॉकेट एफएम पर 'आजाद':
'आजाद' को कई लोगों ने पसंद किया है, जिसमें नायक भारत सिंह, जो 2019 में एक सीरियल किलर है, टाइम मशीन से 1928 में चला जात है और वह भगत सिंह द्वारा प्रशिक्षित और नेताजी द्वारा निर्देशित किया जाता है। नायक आजादी के लिए लड़ने या उसके खिलाफ जाने का फैसला लेने की अधेड़बुन लगा हुआ है, जबकि भारत का इतिहास इस पर निर्भर करता है।
5.ओडियोबुक्स डॉट काम पर 'हिंद स्वराज' या 'इंडियन होम रूल':
पहली बार गांधी की मूल भाषा गुजराती में लिखी गई, यह पुस्तक ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान भारतीय अहिंसक स्वशासन की वकालत करती है। यह दो पात्रों के बीच एक संवाद है जिसे ऑडियोंबुक डॉट काम पर सुना जा सकता है।
सैनी अशोक
वार्ता
More News
पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

28 Mar 2024 | 9:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगा स्टार रवि किशन की मल्टीलैंग्वेज फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर पटना में किया गया।

see more..
नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

28 Mar 2024 | 4:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी अभिनेत्री नयनतारा ने सोशल मीडिया पर अपने परिवार के साथ तस्वीर शेयर की है।

see more..
ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

28 Mar 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सैफ अली खान फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ में काम करते नजर आ सकते हैं। फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ सिद्धार्थ आनंद के बैनर मलिक्स प्रोडक्शन के तहत बनाई जाएगी । यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें सैफ अली खान और जयदीप अहलावत की मुख्य भूमिका होगी।

see more..
डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

28 Mar 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) हिप-हॉप आइकॉन डिवाइन और करण औजला अल्बम स्ट्रीट ड्रीम्स ने लोगों का दिल जीत लिया है।

see more..
मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

28 Mar 2024 | 2:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने फिल्मकार मणिरत्नम ने पृथ्वीराज सुकुमारन की आने वाली फिल्म ‘आदुजीविथम' में उनके अभिनय की प्रशंसा की है।

see more..
image