Friday, Apr 19 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


जम्मू-कश्मीर, प.राजस्थान के कुछ क्षेत्राें में तापमान सामान्य से कम

पुणे, 07 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्रों और पश्चिम राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान रात का तापमान सामान्य से कम रहा जबकि पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में रात का तापमान सामान्य से काफी कम रहा।
हरियाणा के कुछ इलाकों, मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र में तापमान सामान्य से कम रहा। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम ,बिहार ,उत्तर प्रदेश ,पंजाब ,हिमाचल प्रदेश और गुजरात क्षेत्र तथा राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से कम रहा।
ओडिशा और तेलंगाना के कुछ इलाकों में रात का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और कर्नाटक के उत्तरी आंतरिक इलाकों, ओडिशा के शेष भागों अौर सौराष्ट्र एवं कच्छ में रात का तापमान काफी कम रहा। झारखंड के कुछ इलाकों, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और केरल तथा असम एवं मेघालय के शेष भागों पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र ,विदर्भ और तेलंगाना में तापमान सामान्य से अधिक रहा।
देश के शेष भागों में रात का तापमान सामान्य रहा। राजस्थान के चुरु में सबसे कम 5.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
दक्षिण तमिलनाडु के दूरदराज के इलाकों में भारी वर्षा होने का अनुमान है। भारतीय भूमध्य सागर के निकटवर्ती इलाकों, कमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से हवायें चलने के आसार हैं। समुद्र की स्थिति इस इलाके में विषम रहने का अनुमान है। मछुआरों को सलाह दी गयी है कि वे अगले 24 घंटे में समुद्र मे न जायें।
अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के वर्षा हुई। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों और मध्य महाराष्ट्र और असम में दूरदराज के इलाकों तथा मेघालय, झारखंड, मराठवाडा, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप में भी कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बारिश हुई।
पश्चिम बंगाल में उप हिमालयी क्षेत्र में मौसम सूखा रहा। सिक्किम, ओडिशा, बिहार, गुजरात कोंकण और गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश,तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक और लक्षद्वीप में मुख्यत: मौसम शुष्क रहा।
श्रवण.संजय
जारी.वार्ता
image