Friday, Mar 29 2024 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारतीय सिनेमा के युगपुरुष थे चित्रगुप्त

.पुण्यतिथि 14 जनवरी के अवसर पर ..
मुंबई 13 जनवरी (वार्ता) भारतीय सिनेमा के युगपुरुष चित्रगुप्त का नाम एक ऐसे संगीतकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने लगभग चार दशक तक अपने सदाबहार और रूमानी गीतों से श्रोताओं के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी।
बिहार के गोपालगंज जिले में 16 नवंबर 1917 को जन्में चित्रगुप्त श्रीवास्तव की बचपन से ही संगीत के प्रति विशेष रूचि थी। चित्रगुप्त ने अर्थशास्त्र तथा पत्रकारिता में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वह पटना में लेक्चरर के रूप में काम करने लगे लेकिन उनका मन इस काम में नहीं लगा और वह बतौर संगीतकार फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिये मुंबई आ गये।
मुंबई आने के बाद चित्रगुप्त को काफी संघर्ष करना पड़ा। इस दौरान उनकी मुलाकात संगीतकार एस.एन.त्रिपाठी से हुई और वह उनके सहायक के तौर पर काम करने लगे। वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म ‘तूफान क्वीन’ से चित्रगुप्त ने बतौर संगीतकार अपने करियर की शुरुआत की लेकिन फिल्म की विफलता के कारण वह अपनी पहचान बनाने में असफल रहे।
इस बीच चित्रगुप्त ने अपना संघर्ष जारी रखा। अपने वजूद की तलाश में चित्रगुप्त को फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 10 वर्षों तक संघर्ष करना पड़ा। वर्ष 1952 में प्रदर्शित फिल्म ‘सिंदबाद द सेलर’ चित्रगुप्त के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुईं। इस फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image