Friday, Mar 29 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश में भेदभाव मिटाने के लिए गैर सरकारी संस्था की स्थापना

मुंबई, 17 जनवरी (वार्ता) देश में जातिवाद, प्रांतवाद और भाषावाद तथा भेदभाव मिटाने के लिए मोहित कंबोज ने गुरुवार को एक गैर सरकारी संस्था ‘प्राउड भारतीय’ की घोषणा की।
गैर सरकारी संस्था की घोषणा के बाद श्री मोहित ने कहा, “जब हम देश के बाहर किसी अन्य देश में जाते हैं तब हम अपने आप को भारतीय कहते हैं तो फिर हम हिंदुस्तान में रह कर अपने आपको भारतीय क्याें नहीं कहते। लोग हिंदू, मुसलमान, सिख और ईसाई जैसे अनेक धर्मों में बंटे हुए हैं अनेक भाषाएं हैं लेकिन हम सभी पहले भारतीय हैं फिर कुछ और इसलिए आज मैं अपना नाम मोहित कंबोज की जगह ‘मोहित भारतीय’ रखता हूँ।”
उन्होंने कहा कि नाम के पीछे उपनाम नहीं लिखा होगा तो जातिवाद को बढ़ावा नहीं मिलेगा। समाज में एकजुटता रहे इसके लिए भेदभाव दूर करना होगा जिसकी पहले भी लोगों ने पहल की सरकारी तौर पर भी पहल हुयी लेकिन
जब तक स्वयं लोग इसमें बदलाव नहीं लायेंगे तब तक उद्देश्य पूरा होना मुश्किल है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के मुंबई के अध्यक्ष मोहित ने कहा कि हमारी संस्था 35 गरीब अनाथ जिनके माता-पिता नहीं हैं उनकी शिक्षा का पूरा खर्च उठायेगी और इन्हें हम किसी जाति धर्म में बंटने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि आज 35 हमारी संस्था से जुडे हैं और उम्मीद करता हूँ कि आगे भी लोग जुडेंगे और इस मुहिम को आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि भेद- भाव से परेशान यदि कोई भी व्यक्ति उनकी संस्था से मदद मांगेगा तो उसे मदद दी जायेगी।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image