Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बिंदास अभिनेत्री के रूप में पहचान बनायी उर्मिला ने

..जन्मदिन चार फरवरी के अवसर पर ..
मुंबई 03 फरवरी(वार्ता) बॉलीवुड में उर्मिला माताेंडकर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से बिंदास अभिनेत्री के रूप में दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनायी है।
मुंबई में चार फरवरी 1974 को जन्मी उर्मिला ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म ‘कलयुग’ से बतौर बाल कलाकार के रूप में की। इसके बाद उर्मिला को शेखर कपूर की वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘मासूम’ में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत..लकड़ी की काठी.काठी पे घोड़ा..बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है। इस बीच उन्होंने छोटे पर्दे के लिये कुछ सीरियलों में भी काम किया।
वर्ष 1989 में उर्मिला को कमल हसन के साथ मलयालम फिल्म चाणक्य में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म नरसिम्हा के जरिये उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत की। यूं तो यह पूरी फिल्म सन्नी देओल और ओम पुरी के इर्द गिर्द घूमती थी लेकिन उर्मिला ने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शकों का दिल जीत लिया।
वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म रंगीला उर्मिला के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने एक डांसर की भूमिका निभायी थी। इस फिल्म में उर्मिला मे अपोजिट आमिर खान थे। उर्मिला ने इस फिल्म में बोल्ड सीन कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
image