Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:50 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अमिताभ ने अपनायी थी भगवान दादा की नृत्य शैली

.. पुण्यतिथि चार फरवरी के अवसर पर ..
मुंबई 03 फरवरी (वार्ता) हिंदी सिनेमा जगत में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की नृत्य शैली के कई दीवाने हैं लेकिन खुद सुपर स्टार अमिताभ बच्चन जिनके दीवाने थे और जिनकी नृत्य शैली को अपनाया, उस अभिनेता को आज की पीढ़ी नहीं जानती, वह अभिनेता थे पचास के दशक के सुपरस्टार भगवान दादा।
फिल्म जगत में ‘भगवान दादा’ के नाम से मशहूर भगवान आभा जी पल्लव से फिल्मों से जुड़ी कोई भी विधा अछूती नहीं रही। वह ऐसे हसमुख इंसान थे जिनकी उपस्थिति मात्र से माहौल खुशनुमा हो उठता था। हंसते हंसाते रहने की प्रवृति को उन्होने अपने अभिनय, निर्माण और निर्देशन में खूब बारीकी से उकेरा। उनका यह अंदाज आज भी उनके चहेतों की यादों मे तरोताजा है।
भगवान दादा का जन्म वर्ष 1913 में मुंबई में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता एक मिल वर्कर थे। बचपन के दिनों से भगवान दादा का रूझान फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे। अपने शुरूआती दौर में भगवान दादा ने श्रमिक के तौर पर काम किया ।
भगवान दादा ने अपने फिल्मी करियर के शुरूआती दौर में बतौर अभिनेता मूक फिल्मों में काम किया। इसके साथ ही उन्होंने फिल्म स्टूडियो में रहकर फिल्म निर्माण की तकनीक सीखनी शुरू कर दी। इस बीच उनकी मुलाकात स्टंट फिल्मों के नामी निर्देशक जी. पी. पवार से हुयी और वह उनके सहायक के तौर पर काम करने लगे।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
image