Friday, Apr 19 2024 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गुजरात में पड़ी कडाके की ठंड

पुणे 09 फरवरी (वार्ता) गुजरात के कुछ हिस्सों में दिन में कड़ाके की ठंड की स्थिति बनी रही जबकि जम्मू कश्मीर, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
इसके अलावा महाराष्ट्र, गोवा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, पश्चिम राजस्थान, पूर्व मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम मध्य मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, बिहार और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और बिहार के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। इसके अलावा ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
देश के मैदानी इलाके पश्चिम राजस्थान के चुरू में सबसे कम 1़ 4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में मध्यम कोहरा छाया रहा तथा झारसुगुडा में 25 मीटर तथा सुंदरनगर में 50 मीटर की दृश्यता आज सुबह दर्ज की गयी।
अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम असम, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में
आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में धूलभरी आंधी चल सकती है। ओडिशा, झारखंड और बिहार के अलग अलग स्थानों में घने कोहरे का अनुमान है।
गुजरात के कुछ स्थानों पर तथा हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर मध्य महाराष्ट्र
के कुछ हिस्सों में दिन में ठंड पड़ने का अनुमान है। मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब में राजस्थान, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर चल सकती है।
दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 35-45 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है। इसलिए मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, झारखंड, बिहार के अधिकत हिस्सों में,उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके के कई हिस्सों में बारिश हुयी।
छत्तीसगढ़ ,नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा , पूर्व उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पडे। पश्चिम उत्तर प्रदेश , हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात , कोंकण ,गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, कर्नाटक और केरल में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image