Friday, Mar 29 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मैदानी इलाकों में खजुराहो सबसे ठंडा स्थान रहा

पुणे, 10 फरवरी (वार्ता) बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में ठंड का असर बना हुआ है।
विदर्भ के कुछ हिस्सों में शीतलहर की गंभीर स्थिति बनी हुई है जबकि पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और मध्यप्रदेश, मराठवाड़ा के कई इलाके और गुजरात के कुछ स्थानों पर शीतलहर का थोड़ा असर जारी है।
मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा और तेलंगाना में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा जबकि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़ में तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया।
राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा जबकि असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, केरल और आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया जबकि पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। देश के बाकी हिस्सों में रात का तापमान सामान्य रहा। मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान पूर्वी मध्यप्रदेश के खजुराहा में तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, के छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छाया रहा जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार के छिटपुट हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा।
रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे पंतनगर में 25 मीटर, बागडोगरा, लुधियाना और पालम में 200 मीटर, सफदरजंग और साबौर में 500 मीटर दृश्यता दर्ज की गई।
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है।
अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों, पूर्वी मध्यप्रदेश के छिटपुट स्थानों, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ के छिटपुट स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है। पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ दूरदराज के इलाकों में ठंड का असर रहेगा।
अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के अधिकतर स्थानों, असम, मेघालय , बिहार के कई स्थानों और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों, कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के छिटपुट स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बारिश हुई है।
नागलैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक के आंतरिक क्षेत्र में मौसम शुष्क रहा।
प्रियंका टंडन
जारी वार्ता
image