Friday, Mar 29 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


फिल्मों से खास पहचान बनायी आशुतोष गोवारिकर ने

..जन्मदिवस 15 फरवरी के अवसर पर ..
मुबई 14 फरवरी (वार्ता) बॉलीवुड में आशुतोष गोवारिकर का नाम एक ऐसे फिल्मकार के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित, निर्देशित फिल्मों के जरिये दर्शकों के दिलो में खास पहचान बनायी है।
पंद्रह फरवरी 1964 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जन्मे आशुतोष गोवारिकर ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1984 में प्रदर्शित केतन मेहता की फिल्म होली से बतौर अभिनेता की थी। इस फिल्म में आमिर खान ने भी अहम भूमिका निभायी थी। इसके बाद आशुतोष गोवारिकर ने टेलीविजन (टीवी) पर प्रसारित कुछ सीरियल और फिल्मों में काम किया।
वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म पहला नशा बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में दीपक तिजोरी, रवीना टंडन, पूजा भट्ट और परेश रावल ने अहम भूमिका निभायी थी हालांकि कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।
वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बाजी बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में आमिर खान ने एक जांबाज पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था। आमिर खान और ममता कुलकर्णी की जोड़ी फिल्म में काफी पसंद की गयी थी। बाजी की सफलता के साथ ही आशुतोष गोवारिकर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।
प्रेम, संतोष
जारी वार्ता
image