Friday, Mar 29 2024 | Time 11:27 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


रूमानी अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया रानी ने

..जन्मदिन 21 मार्च के अवसर पर ..
मुंबई 20 मार्च (वार्ता)बॉलीवुड में रानी मुखर्जी का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ रूमानी अभिनय से बल्कि अपने संजीदा अभिनय से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।
रानी का जन्म 21 मार्च 1978 को हुआ और उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म राजा की आयेगी बारात से की। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन रानी ने अपने संजीदा किरदार के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1998 रानी मुखर्जी के करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उन्हें आमिर खान के साथ गुलाम और शाहरूख खान के साथ कुछ कुछ होता है में काम करने का अवसर मिला। दोनों हीं फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। कुछ कुछ होता है के लिये रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।
वर्ष 1999 से लेकर वर्ष 2002 तक का वर्ष रानी के करियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की हैलो बद्रर, बादल, हर दिल जो प्यार करेगा, हद कर दी आपने, बिच्छू, कहीं प्यार ना हो जाये, चोरी चोरी चुपके चुपके, बस इतना सा ख्वाब है, प्यार दीवाना होता है, मुझसे दोस्ती करोगें जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन इन फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिल सकी। वर्ष 2002 में प्रदर्शित यश राज बैनर तले बनी फिल्म ‘साथियां’ रानी मुखर्जी के करियर की हिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में रानी की जोड़ी विवेक ओबेराय के साथ काफी पसंद की गयी। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘चलते चलते’ में रानी को एक बार फिर से किंग खान शाहरूख खान के साथ काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुयी।
वर्ष 2004 रानी के करियर के लिये महत्पूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी युवा,हमतुम और वीर जारा जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन सभी फिल्मों में रानी मुखर्जी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय दिया और अपने निभाये किरदारों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ब्लैक रानी के करियर की सर्वाधिक महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रानी मुखर्जी को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला।रानी मुखर्जी ने अपने सधे हुये अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का बल्कि समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।
प्रेम राम
जारी वार्ता
image