Friday, Apr 19 2024 | Time 13:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


चुनाव आचार संहिता से परेशान सामूहिक विवाह के जोड़े

नागपुर, 28 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में सामूहिक विवाह का कार्यक्रम लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ लागू हुई आदर्श आचार संहिता से प्रभावित हुआ है।
सूत्रों के अनुसार करीब 500 जोड़े यवतमाल जिले में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।
बलीराजा चेतना अभियान योजना के तहत किसान परिवार सामूहिक विवाह में शामिल होते हैं। सामाजिक संगठनों के द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए दूल्हा और दुल्हन अपना पंजीकरण कराते हैं और कुछ माह पहले लगभग 500 जोड़ों ने सामाजिक संस्थाओं में अपना नाम दर्ज कराया था।
दूल्हा और दुल्हन के परिवार वालों ने निमंत्रण कार्ड छपवा कर लोगों को आमंत्रित भी कर दिया था लेकिन अचानक उन लोगों को बताया गया कि चुनाव अाचार संहिता लागू होने के कारण सामूहिक विवाह कार्यक्रम नहीं किया जा सकता।
गौरतलब है कि इस योजना के तहत सरकार दुल्हन के पिता को 15,000 रूपये की छूट देती है इसलिए सरकार आचार संहिता लागू होने के कारण ऐसा नहीं कर सकती।
बलीराजा चेतना अभियान योजना की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 है। इसके बाद योजना प्रभावी नहीं रहेगी।
योजना समाप्त होने के कारण अब लोगों की निगाहें प्रबंधन पर है कि सरकार पंजीकृत सामूहिक विवाह के जोड़ों को छूट देगी या नहीं।
त्रिपाठी, रवि
वार्ता
More News
महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 1:15 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र की पांच लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को मतदान शुरु हुआ। विदर्भ क्षेत्र की 10 लोकसभा सीटों में से पांच - नागपुर, रामटेक, भंडारा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 97 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला आज होगा।

see more..
image