Friday, Apr 19 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के पश्चिम हिस्से में गर्म हवाओं की संभावना

पुणे, 31 मार्च (वार्ता) देश भर के अधिकतर हिस्सों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी है और पश्चिम हिस्सों में गर्म हवाएं चलने के आसार है।
मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, केरल और पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात राज्य, महाराष्ट्र, और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।
उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर है और राजस्थान, मध्यप्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों और असम, मेघालय और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। पंजाब, जम्मू और कश्मीर, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा और असम, मेघालय, झारखंड, चंडीगढ़ और दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
देश के बाकी हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य रहा। पश्चिम मध्य प्रदेश के खरगाँव में मैदानी इलाकों में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर और राजस्थान और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत गर्म हवाएं चली।
असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिल के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक था। तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, केरल और गांगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, पूर्व मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।

झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, मराठवाड़ा, विदर्भ और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा और ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्यप्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक रहा ।
गांगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। देश के बाकी हिस्सों में रात का तापमान सामान्य रहा। मैदानी इलाकों में सबसे कम न्यूनतम तापमान पंजाब के अमृतसर में 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, और विदर्भ में तेज लू चलने के आसार है।
अगले 24घंटों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर आंधी चलने के आसार है।
अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और जम्मू और कश्मीर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में शुष्क मौसम रहा।
राम जितेन्द्र
जारी वार्ता
image