Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अभिनेत्री नहीं,डॉक्टर बनना चाहती थीं नरगिस

(पुण्यतिथि 03 मई के अवसर पर )
मुम्बई 02 मई (वार्ता) अपने दिलकश अदाओं से लगभग चार दशक तक सिने प्रेमियों की दिलों पर राज करने वाली मशहूर अदाकारा नरगिस अभिनेत्री नहीं, डॉक्टर बनना चाहती थीं।
कलकत्ता(अब कोलकाता) में एक जून 1929 को जन्मी कनीज फातिमा राशिद उर्फ नरगिस के घर में मां जद्दन बाई के अभिनेत्री और फिल्म निर्माता होने के कारण फिल्मी माहौल था। इसके बावजूद बचपन में नरगिस की अभिनय में कोई दिलचस्पी नहीं थी । उनकी तमन्ना डाक्टर बनने की थी जबकि उनकी मां चाहती थीं कि वह अभिनेत्री बनें ।
एक दिन उनकी मां ने उनसे स्क्रीन टेस्ट के लिए फिल्म निर्माता एवं निर्देशक महबूब खान के पास जाने को कहा । चूंकि नर्गिस अभिनय क्षेत्र में जाने की इच्छुक नहीं थीं इसलिए उन्होंने सोचा कि यदि वह स्क्रीन टेस्ट में फेल हो जाती हैं तो उन्हें अभिनेत्री नहीं बनना पड़ेगा। स्क्रीन टेस्ट के दौरान नर्गिस ने अनमने ढंग से संवाद बोले और सोचा कि महबूब खान उन्हें स्क्रीन टेस्ट में फेल कर देंगे लेकिन उनका यह विचार गलत निकला। महबूब खान ने अपनी फिल्म ‘तकदीर’ के लिए बतौर नायिका उन्हें चुन लिया।
इसके बाद वर्ष 1945 मे महबूब खान द्वारा ही निर्मित फिल्म ‘हुमाँयूं’में नरगिस को काम करने का मौका मिला। वर्ष 1949 नरगिस के सिने कैरियर में अहम पड़ाव साबित हुआ । इस वर्ष उनकी ‘बरसात’ और ‘अंदाज’ जैसी सफल फिल्में प्रदर्शित हुयी । प्रेम त्रिकोण बनी फिल्म अंदाज में उनके साथ दिलीप कुमार और राजकपूर जैसे नामी अभिनेता थे इसके बावजूद भी नरगिस दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रही ।
प्रेम, आशा, शोभित
जारी वार्ता
More News
आमिर खान ने फर्जी कांग्रेस वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

आमिर खान ने फर्जी कांग्रेस वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

16 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के मुबंई में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने शहर पुलिस के साइबर सेल में कांग्रेस के एक फर्जी वीडियो संदेश के बारे में शिकायत दर्ज कराई है। वीडियों में अभिनेता लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को वोट देने का आग्रह करते नजर आ रहे हैं।

see more..
image