Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


असम, मेघालय में भारी बारिश का अनुमान

पुणे,10 मई (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गर्म हवा का प्रकोप रहा। दिन का तापमान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के कुछ हिस्से में सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश , तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। पश्चिम राजस्थान, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाकों में सबसे अधिक अधिकतम तापमान ब्रम्हपुरी (विदर्भ) में 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अगले 24 घंटे के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में गर्म हवा चल सकती है।
हिमाचल प्रदेश के अलग अलग स्थानों में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा और कड़कती बिजली के साथ बारिश और ओले गिरने के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 40-50
किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा के साथ बारिश हो सकती है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्साें में 30-40 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवा और कड़कती बिजली के साथ बारिश होने के आसार हैं।
पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटा की गति से हवा के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है या बारिश हो सकती है।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं 30-40 किमी प्रति घंटा की गति से आंधी और तूफान के साथ बारिश का अनुमान है। आंधी के साथ आंधी या धूल का गुबार और बिजली कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण तमिलनाडु तटों पर 1.5-2 मीटर ऊँची लहरें आने के आसार हैं, इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में उद्यम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर तथा असम और मेघालय में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में कहीं-कहीं बारिश या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और तटीय दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image