Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बिहार और विदर्भ में लू का प्रकोप

पुणे, 11 मई (वार्ता) बिहार, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू का प्रकोप बना रहा।
उत्तराखंड ,पूर्वी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
जम्मू-कश्मीर, रायलसीमा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके के कुछ हिस्सों में तथा तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
इसके साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, दक्षिण पश्चिम कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा बिहार और उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
असम और मेघालय के कुछ हिस्सों दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा, जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। गुजरात के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
देश में पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले 24 घंटे में असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर भारती बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और रायलसीमा में गर्म हवा चलने के आसार हैं।
बिहार में कहीं कहीं 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ बारिश भी हो सकती है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है।
उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति धूल भरी आंधी चल सकती है तथा बिजली के साथ बारिश हो सकती है।
कर्नाटक, केरल, तटीय दक्षिण तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के समुद्र में ज्वार के समय डेढ़ से दो मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं इसलिए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तथा असम और मेघालय के कई स्थानों पर, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
More News
गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

19 Apr 2024 | 10:34 PM

नागपुर (महाराष्ट्र), 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं नागपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दावा किया कि पार्टी निश्चित रूप से चार सौ से अधिक लोकसभा सीटें हासिल करेगी और वह पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से विजयी होंगे।

see more..
2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

19 Apr 2024 | 10:30 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव विकासशील भारत और आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का चुनाव है।

see more..
image