Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पूर्वोत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में गरज के छीटें और तेज हवाएं चलने के आसार

पुणे, 15 मई (वार्ता) देश के पूर्वोत्तर और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह सहित दक्षिणी क्षेत्रों में 18 और 19 मई को गरज के साथ छीटें पड़ने और तेज हवाएं चलने के आसार है।
मौसम विभाग के अनुसार नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक था।
ओडिशा और तमिलनाडु में कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।
पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा।
असम, मेघालय, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, चंडीगढ़ , दिल्ली, पंजाब , पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम दर्ज किया गया।
देश के बाकी हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य रहा। महाराष्ट्र के विदर्भ के चंद्रपुर में मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विदर्भ में विभिन्न स्थानों पर गर्म हवाएं चल रही हैं।
असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है।विदर्भ और तेलंगाना में अलग-थलग स्थानों पर गर्म हवाये चलने के आसार है।
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, पंजाब, गुजरात राज्य, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा और केरल में विभिन्न स्थानाें पर तेज हवायें और आंधी चलने के आसार है।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में और झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ओडिशा, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में पिछले 24 घंटों में अलग- अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े।
इस अवधि में मुख्य रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
राम जितेन्द्र
वार्ता
image