Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अंडमान-निकोबार और बंगाल की खाड़ी में मानसून के दस्तक देने के आसार

पुणे, 17 मई (वार्ता) अंडमान सागर के दक्षिणी भाग, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में अगले 24-48 घंटे के दौरान दक्षिण- पश्चिम मानसून के पहुंचने की स्थिति अनुकूल है।
विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में गर्म हवा की स्थिति बनी रही। दिन का तापमान मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, रायलसीमा, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा विदर्भ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों तथा पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाके चन्द्रपुर (विदर्भ) में अधिकतम तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अगले 24 घंटे के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। विदर्भ के कुछ हिस्सों में गर्म हवा चल सकती है।
असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ बारिश हो सकती है।
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के अलग अलग हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है और ओले गिरने का अनुमान है।
तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चल सकती है।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने के आसार हैं।
पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति से धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम के अधिकतर हिस्सों में तथा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल के अलग- अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image