Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 घंटोंं के दौरान धूल भरी आंधी चलने के आसार

पुणे, 19 मई (वार्ता) असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और गरज के साथ छीटें पड़ने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने रविवार को एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी।
मौसम विभाग ने गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के अलग-अलग क्षेेत्रों में इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है।
इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के भी अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।
इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के भी अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।
इसके अलावा निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं।
गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका व्यक्त की गयी है।
पिछले 24 घंटों के दौरान विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में लू चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है।
गांगेय पश्चिम बंगाल और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
जबकि ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ऊपर दर्ज किया गया।
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और विदर्भ के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया जबकि गांगेय पश्चिम बंगाल और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया।
झारखंड, मराठवाड़ा और तमिलनाडु के अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य रहा।
देश के मैदानी इलाके में विदर्भ के चंद्रपुर में सबसे अधिक 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। विदर्भ में लू का प्रकोप रहा।
रवि.श्रवण
जारी वार्ता
image