Friday, Mar 29 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


ग्रामीण सामाजिक विकास में असाधारण योगदान देने के लिए आरोह फाउंडेशन पुरस्कृत

मुंबई, 31 मई (वार्ता) गैर सरकारी संगठन आरोह फाउंडेशन को सतत विकास ल्क्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम (होलिस्टिक रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम) के तहत सामाजिक विकास में असाधारण योगदान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिष्ठित 'इनोवेटिव प्रैक्टिस अवार्ड्स 2019' से आज सम्मानित किया गया।
आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में आरोह फाउंडेशन की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाक्टर नीलम गुप्ता ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया (यूएन जीसीएनआई) के 14वें राष्ट्रीय सम्मलेन के दौरान आज यह पुरस्कार उन्हें मुंबई में दिया गया।
डॉ. गुप्ता को यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर और यूएनडीपी रेजिडेंट रिप्रेजेन्टेटिव श्री रेनाटा डेसलियन, भारतीय अर्थशास्त्री एवम् लेखक विवेक देवरॉय और अन्य विशिष्ट सदस्यों ने दिये।
उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन ने सतत विकास लक्ष्यों पर कई बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे। सम्मलेन में देश भर के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उपक्रमों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, सूक्ष्म ,लघु और मध्यम उद्योगों, गैर सरकारी संगठनों, उद्यमियों और बिजनेस-स्कूलों सहित विभिन्न संगठनों को उनके द्वारा किये गए कार्यों के साथ आमंत्रित किया गया था| इसका उद्देश्य यह देखना था कि किस प्रकार उनके द्वारा किये गए प्रयास और सीएसआर पहल एक या अधिक सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में सहायक बने हैं।
उन्होंने कहा कि संस्था देशभर में गरीब और वंचितों के सशक्तीकरण और उत्थान की दिशा में प्रतिबद्ध है तथा समाज कल्याण से जुड़े कार्यों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, व्यवसाय, स्वच्छता, नवीकरणीय ऊर्जा एवं विभिन्न सामाजिक मुद्दों में सक्रीय भूमिका निभाता रहा है।
फाउंडेशन भारत के कई राज्यों के 100 से अधिक गांवों में एकीकृत ग्राम विकास कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए काम कर रहा है।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image