Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:14 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सोनाक्षी सिन्हा हुई 32 वर्ष की

मुंबई 02 जून(वार्ता) बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा रविवार को 32 वर्ष की हो गयी।
बिहार के पटना में 02 जून 1987 को जन्मी सोनाक्षी सिन्हा को अभिनय की कला विरासत में मिली है। उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा जाने माने अभिनेता है। सोनाक्षी ने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और मुंबई के ही नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने 2005 की फिल्म ‘मेरा दिल लेकर देखो’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन करके कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।
फिल्मों में आने से पहले वह मॉडल थीं। वर्ष 2008 और 2009 में सोनाक्षी ने लैक्मे फैशन वीक में रैंप वॉक भी किया था। उनका कहना है कि उनके फिल्मी करियर में सलमान खान का हाथ है। सलमान की सलाह से ही सोनाक्षी ने स्विमिंग, योगा करके अपना 30 किलो वजन कम किया था। उनको पेंटिंग और स्केच बनाने का भी बहुत शौक है। फिल्म ‘लुटेरा’ में भी वह पेंटिंग करती नजर आईं। उन्हें साड़ी पहनना भी बहुत पसंद है। सोनाक्षी को रैपर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्होंने कई गानों में रैपिंग की है।
सोनाक्षी सिन्हा ने अभिनेत्री के तौर पर अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म दबंग से की। इस फिल्म में सोनाक्षी के अपोजिट सलमान खान थे। सलमान और सोनाक्षी की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया
और फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद सोनाक्षी ने दबंग-2, सन ऑफ सरदार, राउडी राठौर, आर. राजकुमार और होली डे जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है।
वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म लुटेरा को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नहीं मिली लेकिन इस फिल्म में सोनाक्षी के अभिनय को दर्शकों तथा समीक्षकों ने बेहद पसंद किया है। इसके बाद उनकी तेवरी, अकीरा, नूर, इत्तेफाक, वेलकम टू न्यूयार्क, हैप्पी फिर भाग जायेगी और कलंक जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी जिसमें उनके अभिनय के विविध रूप देखने को मिले। सोनाक्षी इन दिनों दबंग-3 और मिशन मंगल जैसी फिल्मों में काम कर रही है।
प्रेम, उप्रेती
वार्ता
image