Friday, Apr 19 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पूर्वोत्तर राज्यों, उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार

पुणे 02 जून (वार्ता) असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के अलग अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के आसार हैं।
दक्षिण-पश्चिम मानसून के अरब सागर के दक्षिणी हिस्सों, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व और दक्षिणपूर्वी एवं पूर्वी मध्य बांगाल की खाड़ी के हिस्सों की अग्रसर होने से अगले 24 घंटों के दौरान परिस्थितियां अनुकूल होने के आसार हैं।
पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू का कहर रहा।
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पश्चिम राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों और जम्मू-कश्मीर में काफी तेज गर्मी रही।
हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और राजस्थान के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। असम, मेघायल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, सौराष्ट्र, कच्छ,कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, और मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक बहुत रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय एवं उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु के शेष हिस्सों में और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और ओडिशा के शेष हिस्सों तथा तटीय आंध्र प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा।
देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य रहा। देश के मैदानी इलाकों में सबसे अधिक तापमान पश्चिम राजस्थान के चूरू में 50.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में काफी तेज गर्मी की स्थिति रहेगी जबकि कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी के अासार हैं।
मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी की स्थिति रहेगी जबकि कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी के अासार हैं।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी की स्थिति रहेगी।
उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में तूफान (50-60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा के साथ) चलने एवं गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ आंधी (हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रति घंटे) चलने के आसार हैं। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा(30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) चलने के आसार हैं।
बंगाल की खाड़ी और मन्नार की खाड़ी में 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं, इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इस क्षेत्र में न जाने की सलाह दी गयी है।
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड के अधिकांश हिस्साें तथा लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तटीय एवं उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
नीरज.संजय
जारी.वार्ता
image