Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पूर्वाेत्तर राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

पुणे, 04 जून (वार्ता) असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान है।
इस दौरान दक्षिणी अरब सागर, मालद्वीव-काेमोरिन क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण पूर्व और दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी के और अधिक हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल है।
पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों में तथा पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में कई स्थानों में लू का प्रकोप रहा। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान और विदर्भ में कई स्थानों पर तथा मध्य प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में दूर-दराज स्थानों पर गर्म हवा चली।
दिन का तापमान राजस्थान के शेष हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। इसके साथ ही मराठवाड़ा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात , कोंकण, गोवा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तथा मध्य प्रदेश और विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
असम, मेघालय, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल के कुछ हिस्सों में तथा पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात और तेलंगाना के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
ओडिशा के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी नीचे रहा।
झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा ओडिशा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाके में पश्चिम राजस्थान के चुरू में सबसे अधिक 50.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी.वार्ता
image