Friday, Apr 19 2024 | Time 03:02 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में भारी बारिश के अासार

पुणे, 05 जून (वार्ता) नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा के आसार हैं।
इस दौरान दक्षिणी पश्चिमी मानसून अरब सागर, मालदीव-काेमोरिन क्षेत्र तथा मन्नार की खाड़ी की ओर बढ़ गया है। इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में भी मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल है।
पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, उत्तराखंड, गुजरात क्षेत्र, कोंकण, गोवा, तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, राजस्थान के शेष हिस्सों और विदर्भ के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा।
राजस्थान के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ में दिन का तापमान सामान्य से अत्यंत अधिक रहा। वहीं पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, ओडिशा, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम रहा जबकि जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।
देश के बाकी हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य रहा। मैदानी इलाकों में सर्वाधिक तापमान राजस्थान के चुरू में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिम मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ के अलग-अलग हिस्स में लू का कहर जारी रहा।
पूर्वी एवं पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, और दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा और आंधी का अनुमान है।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तेज हवा या धूल भरी आंधी का अनुमान है।
दक्षिण-पूर्व , दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में सोमालिया तट, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी में 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। इसके मद्देनजर मछुआरों को अगले 24 घंटों में इन क्षेत्रों में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, तमिलनाडु, केरल, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ीं।
बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
नीरज, यामिनी
जारी वार्ता
image